केंद्र सरकार कर्मचारियों को देगी 10 हज़ार का फेस्टिव एडवांस, जानिये क्या है सरकार की स्कीम

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली: केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को ख़ास तोहफा देने की तैयारी कर रही है. फेस्टिवल एडवांस के तौर पर केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को 10000 रुपये देने का फैसला लिया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया की ये फैसला अभी फिलहाल एक बार के लिए लिया गया है.

कर्मचारियों के लिए ये ख़ास राशि 31 जनवरी 2020 तक जारी की जाएगी. 10,000 रुपये एडवांस की यह रकम प्री-पेड रूपे कार्ड के तौर पर मिलेगी. केंद्र सरकार के इस फैसले से कर्मचारियों को आने-वाले त्योहारों में थोड़ी सहूलियत मिल जाएगी. हलांकि इस रकम को लौटाना भी पड़ेगा.

क्या है योजना

केंद्र सरकार केंद्र कर्मचारियों को 10000 रुपये फेस्टिव एडवांस के तौर पर देगी. जिसे 31 मार्च 2021 तक खर्च किया जा सकेगा. इस रकम को लौटना भी होगा. ये रकम पूरी तरीके से ब्याज मुक्त होगी. केंद्र सरकार की योजना के हिसाब से कर्मचारियों को इसे 1000 रुपये की आसान किश्तों में 10 महीने में लौटाना होगा.

कर्मचारियों को होगा लाभ 

केंद्र सरकार की इस योजना से कर्मचारियों को काफी लाभ होगा. त्यौहार के दौरान खरीददारी और तमाम चीजों के लिए कर्मचारियों पर अचानक पड़ने वाला बोझ कुछ कम हो जायेगा.

 

ये भी पढ़ें- मशहूर सिंगिंग रियलिटी शो सारेगामापा लिटिल चैम्प्स की विजेता का हुआ ऐलान 

 

 

Related Articles