बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के CEO बने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के नए चांसलर

मुंबई: बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज BSE के CEO को इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के नया चांसलर बनाया गया है. बता दें बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज BSE के CEO आशीष चौहान को इविवि का नया चांसलर नियुक्त किया गया है. उन्होंने IIT मुंबई से इंजीनियरिंग Btech मैकेनिकल स्ट्रीम में किया है. वहीँ IIM कोलकाता से PGDM की डिग्री ली है. राष्ट्रपति और इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय के विजिटर रामनाथ कोविंद ने बुधवार को पांच वर्ष के लिए चांसलर की नियुक्ति की है. बता दें आशीष चौहान को BSE की स्थिति में सुधार लाने में श्रेय जाता है.

आशीष चौहान को Bombay stock exchange की पोजीशन में सुधार लाने का और बेहद सफल Initial public offering (आइपीओ) और मजबूत Business expansion का श्रेय जाता है. वह 2009 में BSE के डिप्टी CEO बने थे. 2 नवंबर 2012 को पांच साल के लिए उन्हें BSE का मैनेजिंग डायरेक्टर एवं CEO बनाया गया था. इससे पहले एक्सचेंज के निदेशक मंडल ने 2 नवंबर 2017 से 1 नवंबर 2022 तक 5 साल के लिए चौहान के BSE के प्रबंध निदेशक व CEO पद पर पुन: नियुक्ति को मंजूरी दी थी।

आशीष चौहान नेशनल स्टॉक एक्सचेंज NSE के संस्थापक सदस्यों की टीम में भी थे. वह 1992 से 2000 तक NSE में रहे थे. वर्ष 2000 से 2009 वह रिलायंस समूह के प्रेसिडेंट एवं मुख्य सूचना अधिकारी रह चुके हैं. वह शुरुआती वर्षों में IPL क्रिकेट टीम मुंबई इंडियंस के CEO भी रहे. BSE में उन्हें एशिया के सबसे पुराने एक्सचेंज की स्थिति सुधारने और उसे दुनिया का सबसे तेज एक्सचेंज बनाने का श्रेय जाता है.

ये भी पढ़ें : Netflix पर जल्द रिलीज होगा Lucifer Season 5 Part 2, शो के बारे में सितारों ने कहा…

Related Articles