Chad : बगावत से हुकूमत पाए इस प्रेजिडेंट की एक बगावत में हुई मौत

न’दजामेना: अफ्रीकी देश Chad के राष्ट्रपति इदरिस डेबी इटनो का निधन हो गया है। हाल ही में उन्होंने छठी बार चाड राष्ट्रपति का चुनाव जीता था। इलेक्शन जीतने के अगले दिन विद्रोहियों के हमले में घायल होने से उनकी मौत हो गई।

इदरिस डेबी पिछले 30 साल से थे चाड के राष्ट्रपति

चाड की सेना के प्रवक्ता जनरल आजीम बर्नमनडोओ अगुना ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि 68 वर्षीय डेबी विद्रोहियों के साथ संघर्ष में युद्ध के मैदान में मुल्क के गुरूर की हिफाज़त करते हुए शहीद हो गए। सेना ने कहा है कि राष्ट्रपति की मौत के बाद इदरिस डेबी के बेटे जनरल महामत इदरिस डेबी इटनो को देश का अंतरिम राष्ट्राध्यक्ष चुना गया है।

जनरल महामत इदरिस डेबी अब अगले 18 महीने तक ट्रांजिशन काउंसिल को लीड  करेंगे। इस हादसे के बाद सेना ने देश में 6 बजे शाम से नाइट कर्फ्यू का ऐलान करते हुए लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। आपको बता दे कि हाल ही में सैकड़ों  हथियारबंद विद्रोहियों ने चाड की राजधानी एनजामिना पर हमला बोला दिया था। चाड की सेना ने विद्रोहियों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की जिसमे में 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी । जबकि इस कार्यवाही में  सेना के 5 जवान भी मारे गए थे। खबर है की विद्रोहियों ने पड़ोसी देश लीबिया को अपना गढ़ बनाया हुआ  है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें 1990 में एक राजनितिक विद्रोह के कारण ही इदरिस डेबी खुद सत्ता में आए थे। तब उनकी लीडरशिप में विद्रोही बलों ने तब के राष्ट्रपति हिसने हेबर की सरकार को सत्ता से उखाड़ फेंका था। उनके कार्यकाल के दौरान कई बार विद्रोही दलों ने तख्तापलट की कोशिश की थी, लेकिन हर बार वे अपनी सत्ता को बचाने में कामयाब रहे। बेहद चालाकी से कुछ साल पहले उन्होंने संविधान में बदलाव किया था, ताकि वह साल 2023 तक प्रेजिडेंट पद पर बने रहें।

यह भी पढ़ें : सरकार की इस scheme से कैसे होगा करोड़ों लोगों को फ़ायदा , जानने के लिए पढ़ें खबर

 

Related Articles

Back to top button