IPL
IPL

Chaitra Navratri 2021: गर्मी में चैत्र नवरात्री में महसूस हो रही कमजोरी? इस Healthy Diet Plan को जरूर करें ट्राई

विज्ञान की दृष्टि में भी व्रत रखना काफी फायदेमंद माना गया है। व्रत रखने से हमारी बॉडी डिटॉक्स (Healthy Diet Plan) होती है और शरीर के सभी विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

लखनऊ: आज नवरात्रि का पहला दिन है। नवरात्रि  के व्रत मां दुर्गा को समर्पित होते हैं। नवरात्रि में भक्त 9 दिन तक व्रत रखते हैं। विज्ञान की दृष्टि में भी व्रत रखना काफी फायदेमंद माना गया है। व्रत रखने से हमारी बॉडी डिटॉक्स (Healthy Diet Plan) होती है और शरीर के सभी विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। लेकिन कई बार लोग व्रत के दौरान काफी कमजोरी महसूस करते हैं। व्रत के दौरान बॉडी में पोषक तत्‍वों की कमी होने लगती हैं।

जानिए Healthy Diet Plan

ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे हेल्दी स्नैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें खाने से आप दिनभर एनर्जी से भरपूर रहेंगे। ये ऐसे स्नैक्स हैं जिन्हें आप व्रत में भी आराम से खा सकते हैं। चिवडा (Poha) नमकीन ग्लूटन फ्री होता है। यह हमारे शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देता है। चिवड़े को भूने हुए नट्स के साथ खाने से शरीर को कई तरह के पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। व्रत के लिए यह काफी अच्छा स्नैक्स है। ड्राई फ्रूटस भी फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो आपको लंबे समय तक भरे हुए का अहसास कराते हैं।

Navratri vrat me kya nahi khana chahiye: नवरात्रि में क्‍यों नहीं खानी  चाहिए लहसुन-प्‍याज समेत ये चीजें - what not to eat during navratri Vrat -  Navbharat Times

व्रत के दौरान कैसे रहें एक्टीव

व्रत के दौरान एक्टिव और और एनर्जी से भरपूर रहने के लिए आप इन्हें खा सकते हैं। गर्मी में खाए जाने वाला फल तरबूज न सिर्फ स्वाद में बढ़िया होता है बल्कि यह शरीर को भी कई तरह से पोष्टिक भी होता। इस फल में 92% लिक्विड होता है जिससे बॉडी को पर्याप्त हाइड्रेशन मिलता है। इसके साथ ही, तरबूज में विटमिन ए, विटमिन सी, विटमिन बी1, विटमिन बी5, विटमिन बी6, पोटैशियम, मैग्नीशियम, जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते है जो फलाहार मे हुई पनि की कमी को आसानी से पूरा कर देते।

यह भी पढ़ें

पपीता गर्मियों मे पाए जानेवाला एक फल है जो भारतीय बाजारों में आसानी से उपलब्ध है। यह फल खाने में आसान और स्वादिष्ट होने के साथ साथ शरीर से पानी की कमी को दूर करता। पपीता में विटामिन ए, सी, और बी, कैल्शियम, आयरन और फास्फोरस जैसे बहुत से मिनरल्स पाए जाते हैं। नवरात्रि के व्रत के दौरान इसे खाने से भूख कम लगती।

Related Articles

Back to top button