Chamoli Glacier Tragedy Updates: तपोवन सुरंग से 68 शव बरामद, टनल में बचाव कार्य जारी

उत्तराखंड के ITBP प्रवक्ता, विवेक पांडे ने बताया कि तपोवन सुरंग (Tapovan Tunnel) से हम 68 शव निकाल चुके हैं। 2 दर्जन से ज्यादा मानव अंग वहां पर मिल चुके हैं

उत्तराखंड: उत्तराखंड (Uttarakhand) के चमोली में जोशीमठ के पास तपोवन इलाके में 7 फरवरी को ग्लेशियर फटने से पहाड़ के राज्य में अब तक कोहराम मचा हुआ है। इलाकों से अब तक शव बरामद किए जा रहे हैं। इस हादसे ने पूरे देश को सदमे में डाल दिया था। राज्य में राहत एंव बचाव कार्य के जारी हैं।

सुरंग से मानव के अंग बरामद

ITBP प्रवक्ता, विवेक पांडे ने बताया कि तपोवन सुरंग (Tapovan Tunnel) से हम 68 शव निकाल चुके हैं। 2 दर्जन से ज्यादा मानव अंग वहां पर मिल चुके हैं। टनल में 180 मीटर तक के इलाके में अभी भी काम चल रहा है। रैनी वाले इलाके में भी काम चल रहा है। मशीनों से खुदाई की जा रही है। बचाव कार्य जारी है।

रैणी पावर प्रोजेक्ट तबाह

ग्लेशियर टूटने से रैणी पावर प्रोजेक्ट (Raini Power Project) पूरा बह गया और तपोवन (Tapovan ) भी क्षतिग्रस्त हुआ। पहले प्रोजेक्ट से 32 लोग लापता हैं और दूसरे प्रोजेक्ट से 121 लोग लापता हैं। इनमें से 10 शव बरामद हो गए हैं। तपोवन प्रोजेक्ट में दो टनल थीं, छोटी टनल से पहले 12 लोगों को बचाया गया था।

उत्तराखंड ग्लेशियर त्रासदी में उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने यह ऐलान करते हुए बोला था कि उत्तराखंड की जिस जागरूक मां ने उत्तराखंड हादसे में अपने बेटे की ही नहीं बल्कि 25 और लोगों की भी जान बचाई उन्हें समाजवादी पार्टी 5 लाख रुपये से सम्मानित करेगी

यह भी पढ़ेBihar Budget 2021: बजट में 20 लाख लोगों को इसी साल रोज़गार देने का वादा

हिमाद्रि एंपोरियम’ का उद्घाटन

दिल्ली में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (Chief Minister Trivendra Singh Rawat) ने उत्तराखंड सदन में ‘हिमाद्रि एंपोरियम’ (Himadri Emporium) का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के उत्पाद दिल्ली में लोगों को उपलब्ध हो उस दृष्टि से यह शोरूम खुला है। लोग यहां पर अपनी पसंद का सामान बुक कराकर उसे हासिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़े10वीं पास के लिए बड़ी खुशखबरी, भारतीय नौसेना में जाने का शानदार मौका, 1159 पदों पर निकला वैकेंसी

 

Related Articles

Back to top button