Chanakya Niti: जीवन में पाना चाहते हैं सफलता, इन बातों का ध्यान जरुर रखें

आचार्य चाणक्य ( Acharya Chanakya ) एक महान विद्वान थे। जिनकी नीतियों पर चल कर कई साम्राज्य स्थापित हुए।

नई दिल्ली: आचार्य चाणक्य ( Acharya Chanakya ) एक महान विद्वान थे। जिनकी नीतियों पर चल कर कई साम्राज्य स्थापित हुए। उसकी बनाई नीतियां आज के समय में भी बेहद प्रासंगिक हैं। और लोगों के स्वभाव के बारे में भी बताया है। उसने बताया कि सफल और धनवान लोगों के पास कुछ चीजें हमेशा रहती हैं। आचार्य चाणक्य ने अपने इस ज्ञान को चाणक्य नीति में ( Chanakya Niti ) में संकलित किया है।

आइए आज आपको बताते हैं की दैनिक कार्य व्यवहार में किन चीजों से बचकर रहना चाहिए ताकि आपको परेशानियों का सामना न करना पड़े और आपको सफलता मिले।

according to chanakya niti keep these things in mind even after being  successful | Chanakya Niti: सफल होने पर भी इन बातों का हमेशा रखें ध्यान,  जीवन में नहीं पड़ेगा पछताना |

ध्यान जरुर रखें

चाणक्य ने कहा कि राजा या उसके परिवार से बात करते समय हमेशा सावधानी बरतनी चाहिए। क्या पता किस बात पर वो आक्रोशित हो जाएं और फिर आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

चाणक्य ने मनुष्य जीवन के लिए जल कि उपयोगिता बताई और कहा कि जल ही जीवन है। लेकिन उन्होंने जलीय स्थानों के पास घर बनाने को मना किया। ऐसा इसलिए ताकि किसी भी जल आपदा की स्थिति में आपके जलमग्न होने कि नौबत न आए।

Chanakya Niti Know Motivational And Good Thought For Happy Life - चाणक्य  नीति: दोस्तों को सही दिशा दिखाना असली दोस्त की पहचान है - Amar Ujala Hindi  News Live

मूर्खों से रहें दूर

चाणक्य ने कहा कि मूर्खों से अधिक से अधिक दूरी बना कर रखनी चाहिए। लेकिन इसके बाद ही अगर उनसे बातचीत करनी पड़े तो थोड़ा सावधान रहना चाहिए। क्योंकि वो आपकी हर सभी बात को अपनी तरफ से गलत सिद्ध करने का प्रयास करेंगे।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। puridunia.com इनकी पुष्टि नहीं करता है।

यह भी पढ़ें: नोरा फतेही ( Nora Fatehi ) ने की बोल्डनेस की सारी हदें पार, ऑफ शोल्डर ब्लैक बिकिनी में आई नजर, देंखे वीडियो

Related Articles