चार साल में सबसे ज्यादा यूपी के आईएएस अधिकारियों का कैडर बदला

लखनऊ। बीते चार साल में देश के कुल 76 आईएएस अधिकारियों के कैडर में परिवर्तन किया गया है। सबसे ज्यादा कैडर परिवर्तन उत्तर प्रदेश तथा मध्य प्रदेश के आईएएस अधिकारियों के हुए हैं। यह तथ्य आरटीआई के तहत दी गई सूचना में सामने आए हैं।

आईएएस अधिकारियों

कार्मिक तथा प्रशिक्षण विभाग, भारत सरकार द्वारा लखनऊ स्थित सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. नूतन ठाकुर को दी गयी सूचना के अनुसार 1 जनवरी, 2014 से अब तक भारत सरकार द्वारा देश में कुल 76 आईएएस अफसरों का कैडर परिवर्तन किया गया।

ये भी पढ़ें : पूर्व विधायक व कांग्रेसी नेता वारिश अली का निधन, तालाब में मिला शव

इनमें पूर्वोत्तर राज्यों से 24 अफसरों का अन्य राज्यों में कैडर परिवर्तन हुआ, जिसमें असम-मेघालय कैडर से 9, मणिपुर से 4, त्रिपुरा से 4 तथा नगालैंड से 7 आईएएस अफसर शामिल हैं। इसी प्रकार इन 04 वर्षों में सिक्किम से 03 तथा जम्मू एवं कश्मीर से 6 आईएएस अफसरों का कैडर परिवर्तन किया गया। देखने योग्य बात यह है कि मुश्किल समझे जाने वाले इन राज्यों में अन्य राज्यों से एक भी आईएएस अफसर का कैडर परिवर्तन नहीं हुआ।

इसके विपरीत अधिकतम 12 आईएएस अफसर क्रमश: उत्तर प्रदेश तथा मध्य प्रदेश राज्यों में अपना कैडर परिवर्तन करवा पाने में सफल रहे जबकि 8 आईएएस अफसरों के एगमट कैडर, जिसमे दिल्ली भी आता है, तथा 07 आईएएस अफसरों के हरियाणा राज्य में कैडर परिवर्तन किये गए।

नूतन के अनुसार, इससे स्पष्ट है कि उत्तर प्रदेश आईएएस अफसरों के कैडर परिवर्तन के लिए पसंदीदा राज्य है।

Related Articles