IPL
IPL

Telecom license के नियमों में हुआ बदलाव, अब चीनी कंपनियों को नो एंट्री

सुरक्षा कारणों को देखते हुए ही टेलीकॉम कंपनियों के लाइसेंस की शर्तो में बदलाव किया जा रहा है। यह बदलाव दूरसंचार विभाग द्वारा किया गया है।

नई दिल्ली: दूरसंचार विभाग ने टेलीकॉम कंपनियों के लाइसेंस की शर्तों में बदलाव किया है इस बदलाव के अनुसार अब चाइनीज कंपनियों को टेलीकॉम नेटवर्क से बाहर रक्खा जाएगा। 15 जून से टेलीकॉम कंपनियां सिर्फ सरकार से मंजूर उपकरण ही लगा सकेंगी। बताया जा रहा है कि जल्द ही टेलीकॉम कंपनियों के 4G और 5G नेटवर्क में चीनी कंपनियों की एंट्री पर रोक लगने वाली है।

सुरक्षा कारणों को देखते हुए ही टेलीकॉम कंपनियों के लाइसेंस की शर्तो में बदलाव किया जा रहा है। यह बदलाव दूरसंचार विभाग द्वारा किया गया है। नई गाइडलाइन के मुताबिक टेलीकॉम कंपनियां अब सिर्फ ट्रस्टेड सोर्सेस से ही उपकरण मंगा सकेंगी। इक्विपमेंट वाली सभी कंपनियों को अब सरकारी पोर्टल पर रजिस्टर करना अनिवार्य होगा।

जब ये रजिस्टर्ड हो जाएंगे तो सरकार इन कंपनियों की जाँच कर मंज़ूरी देगी और उसके बाद ही कम्पनिया अपने इक्विपमेंट लगा सकेंगी और यहीं नहीं अपने नेटवर्क को अपडेट करने के लिए भी सरकारी अनुमति की आवश्यकता की ज़रुरत होगी। सरकार के इस फैसला का उपकरण बनाने वाली सभी कंपनियों ने स्वागत किया है उन्होंने ने कहा इस फैसले से उन्हें फायदा होगा। साथ ही इस फैसले से टेलीकॉम इक्विपमेंट में देश की आत्मनिर्भरता भी बढ़ेगी।

यह भी पढ़े: OMG! Tanushree Dutta का नया अवतार देखकर रह जाएंगे दंग, ग्लैमरस लुक में कुछ यूं लगाए ठुमके

Related Articles

Back to top button