Whatsapp के टर्म और कंडीशन में बदलाव, एक्सेप्ट करने से पहले जाने क्या है New Policy

नई दिल्ली: व्हट्सएप (Whatsapp) ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बड़ा बदलाव करते हुए नई प्राइवेसी पालिसी को जारी कर दिया है। इस नए प्राइवेसी पालिसी के तहत अगर व्हट्सएप (Whatsapp) यूजर्स को अपना अकाउंट जारी रखना है तो उन्हें इसे एक्सेप्ट करना होगा।

नोटिफिकेशन में लेटेस्ट टर्म एंड कंडीशंस

व्हट्सएप के नोटिफिकेशन में लेटेस्ट टर्म एंड कंडीशंस दी गई हैं, अगर यूज़र इस नई पालिसी को स्वीकार नहीं करता है तो ऐसे में उसका अकाउंट डिलीट हो सकता है।

व्हट्सएप (Whatsapp) के इस नए पालिसी को यूजर्स को 8 फरवरी 2021 तक एक्सेप्ट करना है। अगर तय किए गए तारीख तक इसे एक्सेप्ट नहीं किया गया तो अकाउंट भी डिलीट किया जा सकता है. जानकारी के मुताबिक भारतीय यूजर्स को व्हट्सएप की इस नई प्राइवेसी पॉलिसी के नोटिफिकेशन भी मिल रहे हैं।

Whatsapp डेटा पर रहेगी कंपनी की नजर

अब समझते है की आखिर इस नए पालिसी में क्या है जिसकी इतनी चर्चा है और जिसपर सहमती और असहमति का दौर जारी है. दरअसल नई पॉलिसी के जरिए आपके व्हाट्सएप डेटा पर कंपनी की पूरी नजर रहेगी।

नई पॉलिसी में फेसबुक के साथ व्हट्सएप और इंस्टाग्राम का इंटीग्रेशन ज्यादा रखा गया है। कंपनी यूजर्स को जो पॉप एप भेज रही है उसमें जानकारी दी जा रही है कि नई सर्विसेज को ऑपरेट करने के लिए आपके वॉट्सऐप डेटा को फेसबुक और इंस्टाग्राम के साथ शेयर किया जाएगा।

चैट्स end to end encryption रहेगा जारी

हालांकि व्हट्सएप ने चैट्स end to end encryption जारी रखने की बात जरूर कही है। चैट्स end to end encryption, यानी कि आप जिसे भी मैसेज भेजेंगे वह आपके और उसी के बीच में रहेगा। नई पॉलिसी के तहत व्हट्सएप ने थर्ड पार्टी एप को लेकर अहम बदलाव किया है।

अगर व्हट्सएप यूजर्स व्हाट्सएप के जरिए थर्ड पार्टी एप का इस्तेमाल करेंगे तो ऐसे में उनके डेटा को फेसबुक के साथ साझा किया जाएगा। फेसबुक के साथ इंटीग्रेटेड प्रोडक्ट्स के साथ भी यह जानकारी साझा की जाएगी।

यह भी पढ़ें: गाड़ी में अकेले सफ़र करने के वावजूद अगर पुलिस कर रही चालान तो सरकार के इस हलफनामें पर दे ध्यान

Related Articles

Back to top button