IPL
IPL

UP Board की परीक्षाओं के समय में हुआ बदलाव, देखें 10वीं व 12वीं परीक्षा का नया टाइम टेबल

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण और पंचायत चुनाव के चलते माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 के टाइम टेबल में बदलाव किया है। 24 अप्रैल से शुरू होने वाली यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं का समय बदल दिया गया है अब ये परीक्षाएं आठ मई से शुरू होंगी। उपमुख्यमंत्री डा.दिनेश शर्मा के निर्देश पर माध्यमिक शिक्षा विभाग ने बुधवार को संशोधित परीक्षा कार्यक्रम जारी किया है। नई यूपी बोर्ड डेटशीट (New UP board datesheet) के मुताबिक हाईस्कूल की परीक्षाएं आठ मई से शुरू होकर 25 मई को खत्म होगी, जबकि पहले यह 24 अप्रैल से शुरू होने वाली थीं।

देखें टाइम टेबल

इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आठ मई से शुरू होकर 28 मई को खत्म होंगी। ये परीक्षाएं पहले की तरह दो शिफ्टों में होगी। परीक्षा दो पालियों में सुबह आठ से 11:15 बजे और दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर दो से शाम 5:15 बजे तक होंगी। पंचायत चुनावों के कारण इन्हें आगे टालने का निर्णय लिया गया। इस वर्ष पिछली बार से लगभग सात हजार परीक्षार्थी कम पंजीकृत हुए हैं। इस वर्ष हाईस्कूल के परीक्षार्थियों की संख्या घटी है। इस बार 56,03,813 परीक्षार्थियों ने पंजीकरण करवाया है। दोनों बोर्ड से 31,47,793 छात्र और 24,56,020 छात्राएं शामिल होंगे। पिछले साल 56,10,819 परीक्षार्थियों ने पंजीकरण करवाया था। पिछले वर्ष 30,24,480 परीक्षार्थी हाईस्कूल में पंजीकृत हुए थे। वहीं इण्टरमीडिएट परीक्षा में 25,86,339 परीक्षार्थी थे।

 

ये भी पढ़ें : ऑफिशल्स की इस छोटी सी गलती से तमिलनाडु में EVM पर हुआ बवाल, पढ़ें पूरी खबर

तीन शहर में नाइट कर्फ्यू

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण में हर दिन इजाफा हो रहा है और इसपर रोक लगाने की सभी कोशिशे नाकाम साबित हो रही है। सभी जिलों से ज्यादा राजधानी लखनऊ में संक्रमण तेजी से फ़ैल रहा है। कोरोना संक्रमण के मामलों पर लगाम लगाने के लिए अब नाइट कर्फ्यू के कदम उठाने पड़ रहे हैं। इसी के चलते जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने लखनऊ में रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाने के आदेश जारी कर दिया हैं। वहीं यूपी के 13 जिलों में जहां पर 500 से अधिक मामले सामने आये हैं वहां पर जिलाधिकारी नाइट कर्फ्यू लगाने का आदेश जारी कर सकते हैं। लखनऊ के अलावा कानपुर और वाराणसी में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है।

ये भी पढ़ें : यूपी में कोरोना ने उड़ाई लोगो की नींद, लखनऊ के साथ Kanpur व वाराणसी में लागू नाइट कर्फ्यू

Related Articles

Back to top button