IPL
IPL

ऑफिस की दिशा बदलिए बदल जाएगी आपकी दशा, Vastu के हिसाब से ये करना जरूरी

घर में अगर कोई प्रॉब्लेम हो तो हम क्षट से सारे ज्योतिषीय और वास्तु शास्त्र (Vastu Sastra) के उपाय कर लेते हैं। लेकिन अगर आपके ऑफिस में प्रॉब्लेम हो तो क्या करना चाहिए? क्या वहां भी हम इन उपायों को अपना सकते हैं? जी हां ऐसा बिल्कुल हो सकता हैं।

लखनऊ: घर में अगर कोई प्रॉब्लेम हो तो हम क्षट से सारे ज्योतिषीय और वास्तु शास्त्र (Vastu Sastra) के उपाय कर लेते हैं। लेकिन अगर आपके ऑफिस में प्रॉब्लेम हो तो क्या करना चाहिए? क्या वहां भी हम इन उपायों को अपना सकते हैं? जी हां ऐसा बिल्कुल हो सकता हैं। क्योंकी वास्तु कहता है अगर दिशा बदली जाएं तो आपकी दशा भी बदल सकती है।

Vastu के हिसाब से ये करना जरूरी

हम सभी घर से ज्‍यादा वक्‍त ऑफिस में बिताते हैं। इसलिए ऑफिस में बैठने की दिशा भी सही होनी चाहिए। ध्‍यान रखें आप जहां बैठते हों वहां आपके कंधे पर खिड़की नहीं होना चाहिए। वास्‍तु के अनुसार यह अशुभ होता है। वास्‍तु के अनुसार ऑफिस (Reception) में सामने बैठने की जगह पर सिर के ऊपर जाल, पीठ के पीछे और कंधे के बगल में दरवाजा या खिड़की या रोशनदान, ये सभी चीजें नहीं होनी चाहिए।

वास्तुशास्‍त्र के अनुसार ऑफिस किसी भी अंदर के गली में नहीं होना चाहिए। अगर आपका ऑफिस काफी गली के अंदर हो तो अपने बैठने के स्‍थान का ध्‍यान रखना चाहिए। ध्‍यान रखें कि आपके बैठने का स्‍थान ऐसी जगह न हो जहां सामने से गली दिखती हो। ऐसा हो तो सफलता में रूकावट आती है। वहीं गलि से सीधे की दिशा में बैठना भी शुभ नहीं होता। वास्‍तु के अनुसार अगर ऑफिस में सही दिशा में बैठा जाए तो काफी तरक्‍की होती है। इसलिए ध्‍यान रखें कि जब भी बैठें तो मुंह हमेशा उत्तर की तरफ होना चाहिए या फिर पूर्व की ओर। उत्तर-पूर्व में भी बैठा जा सकता है। कहा जाता है कि इस दिशा में बैठने से सफलता होती है।

जानिए कौन सी दिशा होता है अशुभ

वास्तुशास्‍त्र के अनुसार ऑफिस के प्रमुख या मालिक के बैठने की जगह पर पीठ के पीछे ठोस दीवार जरूर होनी चाहिए। यह शुभ होता है। लेकिन ध्‍यान रखें कि पीठ पीछे खिड़की बिलकुल नहीं होनी चाहिए। अन्‍यथा काम में दिक्कत आती हैं। इसके अलावा ध्‍यान रखें कि ऑफिस कभी भी दक्षिण, उत्तर-पश्चिम, दक्षिण-पश्चिम, पश्चिम तथा बीच के स्थान पर बने बेसमेंट में नहीं होना चाहिए।

यह भी पढ़ें

यह अशुभ होता है। अगर आप नया ऑफिस बनवा रहे हैं तो इन दिशाओं का ध्‍यान रखें। लेकिन पहले से इस दिशा में ऑफिस हो तो किसी वास्‍तुशास्‍त्री की राय लेकर उपाय जरूर कर लें।

Related Articles

Back to top button