Char Dham Yatra: उत्तराखंड में केदारनाथ धाम के लिए बुकिंग पूरी

उत्तराखंड: उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित केदारनाथ धाम के 12 दिवसीय दर्शन के लिए बुकिंग पूरी हो गई है, केदारनाथ धाम के अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने Char Dham Yatra पर से रोक हटा दी थी, जो आधिकारिक तौर पर शनिवार से शुरू हुई थी, जिसमें तीर्थयात्रियों की संख्या को चार श्रद्धेय हिमालयी मंदिरों में प्रतिदिन जाने की अनुमति दी गई थी।

केदारनाथ धाम में दर्शन के लिए अगले 12 दिनों के लिए बुकिंग पूरी

कोर्ट के मुताबिक केदारनाथ के लिए रोजाना अनुमति देने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या 800, बद्रीनाथ के लिए 1000, गंगोत्री के लिए 600 और यमुनोत्री के लिए 400 होगी। अधिकारियों ने बताया कि केदारनाथ धाम जाने के लिए पंजीकरण कराने वाले श्रद्धालुओं को करीब 10,010 ई-पास जारी किए जा चुके हैं। इस हिसाब से रोजाना 800 लोगों को केदारनाथ जाने की इजाजत होगी और जिन लोगों ने हाल ही में रजिस्ट्रेशन कराया है उन्हें आने वाले 12 दिनों तक इंतजार करना होगा।

यात्रा के लिए कराना होगा रजिस्ट्रेशन

बद्रीनाथ में भी इसी तरह का तरीका अपनाया जा रहा है जहां अब तक कुल 4830 ई-पास जारी किए जा चुके हैं। उत्तराखंड सरकार ने शुक्रवार को चारधाम यात्रा के लिए अपनी मानक संचालन प्रक्रियाओं (SOP) में तीर्थयात्रियों के लिए कोविड की नकारात्मक रिपोर्ट रखना अनिवार्य कर दिया। SOP के मुताबिक चारों तीर्थों में दर्शन के लिए पंजीकरण और ई-पास अनिवार्य होगा। एक कोविड नकारात्मक रिपोर्ट अनिवार्य है जब तक कि यह साबित करने के लिए एक प्रमाण पत्र न हो कि कोविड -19 वैक्सीन की दोनों खुराक प्रशासित की गई हैं। केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री को सामूहिक रूप से चार धाम कहा जाता है और तीर्थयात्री हर साल लाखों तीर्थयात्रियों को आकर्षित करते हैं।

आपको बता दें कि नैनीताल उच्च न्यायालय ने गुरुवार को Char Dham Yatra पर रोक हटा दी और वार्षिक तीर्थयात्रा के लिए अनिवार्य COVID-19 नकारात्मक रिपोर्ट वाले केवल पूरी तरह से कोविड टीकाकरण वाले लोगों को ही अनुमति दी। अदालत ने भक्तों को सख्त COVID-19 प्रोटोकॉल का पालन करने का आदेश दिया और आगंतुकों की संख्या को भी सीमित कर दिया।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड दौरे पर CM केजरीवाल, हल्द्वानी में सभा को करेंगे संबोधित

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)..

Related Articles