चारधाम यात्रा 2019: इस दिन खुलेंगे केदारनाथ-बद्रीनाथ के कपाट

0

उत्तराखंड. देवभूमि उत्तराखंड के चार धाम मई महीने में भक्तों के लिए खुल जाएंगे. मई महीने में अलग-अलग दिनों में मंदिर के कपाट खुलेंगे. भगवान केदारनाथ के कपाट 9 मई और श्री बद्रीनाथ के कपाट 10 मई को खुलेंगे. वहीं गंगोत्री और यमुनोत्री दोनों धाम 7 मई को खुलेंगे. श्री बद्रीनाथ और केदारनाथ समिति की ओर से पंचांग के अनुसार कपाट खुलने का दिन तय हुआ है. इस बात का फैसला श्री ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ (Ukhimath Omkareshwar Temple) में शंख ध्वनी के साथ लिया गया. आदि शंकराचार्य (Adi Shankara) की जयंती पर भागवान केदारनाथ के कपाट 9 मई को 5 बजकर 35 मिनट पर खोले जाएंगे.

चार धाम यात्रा का शुभारंभ इस साल 7 मई से होगा. 7 मई को अक्षय तृतीया है. इसी दिन गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुलेंगे. बता दें चारों धाम के द्वार हर साल अक्टूबर- नवंबर में बंद कर दिए जाते हैं और 6 महीने बाद अप्रैल से मई के बीच खोल दिए जाते हैं. ये चारों धाम हिंदुओं के दुर्गम तीर्थ माने जाते हैं.

बता दें कि यह तीर्थ स्थान हर साल अप्रैल/मई से नवंबर माह के बीच ही खुलते हैं और इन महीनों में भक्त यहां अपने आराध्य के दर्शन कर पाते हैं. सिखों के पवित्र तीर्थस्थल हेमकुंड साहिब (Hemkund) के द्वार 25 मई को खुलेंगे. बता दें कि हेमकुंड साहिब के कपाट हर साल 25 मई को ही खुलते है और 10 अक्टूबर को बंद कर दिए जाते है.

loading...
शेयर करें