चारधाम यात्रा 28 जुलाई तक के लिए स्थगित, नैनीताल HC ने दिया आदेश

नैनीताल हाईकोर्ट ने उत्तराखंड चारधाम यात्रा को 28 जुलाई तक के लिए स्थगित दिया है

देहरादून: नैनीताल हाईकोर्ट (Nainital High Court) ने  उत्तराखंड चारधाम यात्रा (Uttarakhand Chardham Yatra) को 28 जुलाई तक के लिए स्थगित करने का आदेश दे दिया है। इसके साथ ही नैनीताल हाईकोर्ट ने कोविड के खतरे को देखते हुए सरकार द्वारा किए गए सुरक्षा इंतजामों को नाकाफी बता कर यात्रा शुरू करने के संदर्भ में सरकार के निर्णय पर रोक लगा दी है।

हिमालय पर्वतों में विराजमान

हिमालय पर्वतों में स्थित चार धाम (Chardham ) पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक है। यह भारत के उत्तराखण्ड राज्य के गढ़वाल मंडल में उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और चमोली जिलों में स्थित है और इस परिपथ के चार धाम हैं-

  1. बद्रीनाथ (Badrinath)
  2. केदारनाथ (Kedarnath)
  3. गंगोत्री (Gangotri)
  4. यमुनोत्री (Yamunotri)

नैनीताल, मसूरी में भीड़ से नाराज HC

इसके साथ ही कोरोना पाबंदियों पर छूट मिलते ही नैनीताल, मसूरी में हो रही भीड़ पर नैनीताल हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश की खंडपीठ ने सख्त रुख अपनाते हुए राज्य सरकार को कोर्ट में अपना जवाब पेश करने के आदेश दिए हैं।

दरअसल कोरोना वायरस की दूसरी वेव की रफ्तार धीमी पड़ चुकी है। जिसके बाद राज्य में लगे पाबंदियों पर सरकार ने ढील दे दी है। और तब से ही पर्यटन स्थल में पर्यटकों की भीड़ बढ़ने लगी है। ज्यादातर लोग हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) और उत्तराखंड (Uttarakhand) में छुट्टीयां मनाने जा रहे हैं। लेकिन उत्तराखंड के नैनीताल और मसूरी में इन दिनों सैलानियों की भीड़ कुछ ज्यादा ही बढ़ने लगी है। जिसे लेकर नैनीताल (Nainital) हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश की खंडपीठ ने सख्ती दिखाई है।

नैनीताल का मुख्‍य आकर्षण

नैनीताल का मुख्‍य आकर्षण यहां की नैनी झील है। स्‍कंद पुराण में इसे त्रिऋषि सरोवर कहा गया है। कहा जाता है कि जब अत्री, पुलस्‍त्‍य और पुलह ऋषि को नैनीताल में कहीं पानी नहीं मिला तो उन्‍होंने एक गड्ढा खोदा और मानसरोवर झील (Mansarovar Lake) से पानी लाकर उसमें भरा। इस झील के बारे में कहा जाता है यहां डुबकी लगाने से उतना ही पुण्‍य मिलता है जितना मानसरोवर नदी से मिलता है। यह झील 64 शक्ति पीठों में से एक है। जिसकी खूबसूरती को देखने के लिए पर्यटक अपने आप ही यहां खींचे चले आते हैं।

यह भी पढ़ेAndhra Pradesh में 16 अगस्त से School खुलेंगे, 12 जुलाई से ऑनलाइन क्लास शुरू

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles