शार्ली एब्दो ने तुर्की के राष्ट्रपति का बनाया विवादित कार्टून, तुर्की और ईरान ने फ्रांस को दी चेतावनी

शार्ली एब्दो एक बार फिर से तुर्की के राष्ट्रपति का विवादित कार्टून छापने को लेकर सूर्खियों में है।

नई दिल्लीः फ्रांस की मशहूर साप्ताहिक पत्रिका शार्ली एब्दो एक बार फिर से तुर्की के राष्ट्रपति का विवादित कार्टून छापने को लेकर सूर्खियों में है।

दरअसल शार्ली एब्दो ने अपने बुधवार के एडिशन में तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयब एर्दोगान का एक कार्टून पब्लिश किया है, जिसमें एर्दोगान टी-शर्ट और अंडरपैट में नजर आ रहे हैं। इस कार्टून में एर्दोगान के एक हाथ में बियर है और दूसरे हाथ से वो एक महिला का बुर्का उतार रहे हैं।

शार्ली एब्दो द्वारा यह कार्टून रिलीज करने के बाद जहां तुर्की के राष्ट्रपति ने इसे बेहुदा करार देते हुए है कि ‘मैं इन दुष्‍टों के बारे में कुछ नहीं कहूंगा जिन्‍होंने इतने बड़े पैमाने पर हमारे पैगंबर को अपमानित किया।’ तुर्की ने मामले पर राजनयिक और कानूनी कार्रवाई करने की बात कही है।

वहीं शार्ली एब्दो के इस्लाम विरोधी रुख को लेकर ईरान के राष्‍ट्रपति हसन रुहानी ने फ्रांस को चेतावनी देते हुए कहा कि, पश्चिमी देशों को यह समझना होगा कि पैगंबर की आलोचना करना सभी मुस्लिमों, सभी पैगंबरों और सभी मानवीय मूल्‍यों की आलोचना करना है। पैगंबर की आलोचना करने से कुछ भी हासिल नहीं होगा। यह अनैतिक है। यह हिंसा को बढ़ावा दे रहा है।

गौरतलब है कि फ्रांस के टीचर सैम्युअल पैटी द्वारा पैगंबर मोहम्मद का विवादित कार्टून दिखाने के कारण एक इस्लामिक हमलावर ने उनका सिर कलम कर दिया था। वहीं फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने अभिव्‍यक्ति की आजादी और धर्म का उपहास उड़ाने के अधिकार का जमकर समर्थन किया है। जिसके बाद से इस्लामिक देशों ने फ्रांस की आलोचना करते हुए उसके उत्पादों के बहिष्कार का एलान कर दिया है।

Related Articles