है न कमाल : 10 हजार की दूरबीन ने दिखा दिये चन्द्रमा के गड्ढे

0

utt-durbin-1

उत्तराखंड के एक छात्र ने ऐसी कमाल की दूरबीन बनाई है, जिससे चंद्रमा के साथ अन्य ग्रहों को भी बिल्कुल साफ-साफ देख सकते हैं। जी हां, आमतौर पर लाखों की लागत से बनने वाली दूरबीन को चमोली के एक छात्र ने महज 10 हजार रूपए में ही बना दिया। इस दूरबीन से बृहस्पति ग्रह और अन्य उपग्रहों के साथ चंद्रमा को भी साफतौर पर देख सकते हैं।

utt-durbin-6

गढ़वाल केंद्रीय विवि श्रीनगर (गढ़वाल) से एमएससी करने के दौरान बीती जनवरी माह में इलाहाबाद के आनंद भवन में विज्ञान प्रसार की कार्यशाला के दौरान छात्र यशवंत खत्री ने दूरबीन बनाना सीखा। सीखने की ललक और विज्ञान पर मजबूत पकड़ होने के कारण यशवंत को इस दूरबीन को बनाने में मात्र तीन दिन का समय लगा।

आसमान में बृहस्पति ग्रह सामान्य तौर पर तारे की तरह टिमटिमाता हुआ लगता है, वहीं यशवंत की बनाई दूरबीन से तारों और उपग्रहों को भी देखा जा सकता है।  चंद्रमा पर मौजूद गड्ढे भी इस दूरबीन से साफ दिखाई देते हैं।

utt-durbin-2

दूरबीन बनाने की विधि – 

सबसे पहले क्राउन ग्लास से अवतल दर्पण बनाया जाता है, यही दूरबीन का मुख्य भाग होता है। इसके बाद इस पर एल्युमिनियम की परत चढ़ाते हैं। फिर लकड़ी और लोहे की सहायता से दूरबीन का माउंट तैयार करते हैं। इसके बाद दर्पण और माउंट को आपस में जोड़ देते हैं। दर्पण को माउंट में उसकी फोकस दूरी के मुताबिक फिट करते हैं। बाद में जरूरत के हिसाब से नेत्रिका लगाते हैं। इस दूरबीन से धुंधला सा दिखने वाला आसमान साफतौर पर दिखने लगता है, जिससे ग्रह, उपग्रह और अन्य आकाशीय पिंड देखे जा सकते हैं।

 

loading...
शेयर करें