Petrol की कीमतों में गिरावट, जानें कहां मिली राहत

उन्होंने कहा, सरकार ने Petrol पर कर की प्रभावी दर 3 रुपये प्रति लीटर कम करने का फैसला किया है और इस तरह राज्य में लोगों को बड़ी राहत प्रदान की है।

चेन्नई: तमिलनाडु सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि उसने अपने कराधान में कमी के माध्यम से Petrol की कीमत में 3 रुपये की कमी लाने का फैसला किया है। बता दें कि देशभर में Petrol के दाम आसमान छू रहे हैं। वहीं, तमिलनाडु सरकार ने स्टेट एक्साइज ड्यूटी में कटौती करते हुए Petrol के दाम में 3 रुपए प्रति लीटर की कटौती की है। इसकी घोषणा वित्त मंत्री पीटीआर पलानीवेल त्यागराजन ने विधानसभा में चालू वित्त वर्ष के लिए संशोधित बजट अनुमान पेश करते हुए की।

उन्होंने कहा, सरकार ने Petrol पर कर की प्रभावी दर 3 रुपये प्रति लीटर कम करने का फैसला किया है और इस तरह राज्य में लोगों को बड़ी राहत प्रदान की है। हालांकि इसके परिणामस्वरूप 1,160 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान होगा। पेट्रोल पर समग्र संघ शुल्क मई 2014 में 10.39 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर आज 32.90 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) ने जानकारी देते हुए बताया है कि एक विशिष्ट उद्देश्य के लिए लगाए गए केंद्र सरकार के उपकर का अभी तक पूरी तरह से उपयोग नहीं किया गया है, और अधिभार जो सीमित समय के लिए हैं, लगभग अनिश्चित काल तक जारी रहेगा।

उन्होंने कहा, यह सरकार राजस्व और कराधान (जीएसटी सहित) से जुड़े कानूनों पर विशेषज्ञों के साथ एक संघीय राजकोषीय मॉडल विकसित करने के लिए एक सलाहकार परिषद की स्थापना करेगी।

यह भी पढ़ें: CM Yogi ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का किया हवाई सर्वेक्षण, पीड़ितों को बांटी राहत सामग्री

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

Related Articles