कोविड एडवाइजरी के अधीन सीमित उपस्थिति में होगा छठ पूजा महोत्सव

लखनऊ: झूलेलाल घाट पर हर साल होने वाला छठ पूजा महोत्सव इस बार कोविड एडवाइजरी के अधीन सीमित उपस्थिति में किया जायेगा। अन्तर्राष्ट्रीय भोजपुरी सेवा न्यास ने लोगों से घाट पर न आकर अपने घर या नजदीकी पार्क में ही पूजा-अर्चना करने की अपील की है।

अन्तर्राष्ट्रीय भोजपुरी सेवा न्यास के अध्यक्ष परमानंद पांडेय ने बताया कि कोरोना संकट के चलते इस बार आयोजन का स्वरुप सीमित रखा गया है। और लोगों से अपील की गई है कि वह घाट पर न आकर अपने घर या नजदीकी पार्क में ही पूजा-अर्चना की व्यवस्था करें।

उन्होंने बताया कि 18 नवम्बर को नहाय खाय के दिन सुबह 8 बजे न्यास द्वारा सांकेतिक रुप से झूलेलाल घाट की सफाई, 19 नवम्बर को खरना के दिन शाम 4 बजे भोजपुरी कवि संगोष्ठी और 20 नवम्बर की शाम से लेकर 21 नवम्बर सुबह तक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तावित है। प्रशासन के सहयोग से सरकार द्वारा निर्धारित गाइडलाइन का पूरा पालन कराने का प्रयास किया जा रहा है।

न्यास के महासचिव एस.के.गोपाल ने बताया कि इस बार न्यास द्वारा लोक संस्कृति शोध संस्थान के सहयोग से वरिष्ठ लोकगायिका आरती पांडेय के निर्देशन में छठ गीतों की आनलाइन कार्यशाला आयोजित की गई है। जिसमें 60 से अधिक प्रतिभागी छठ के पारम्परिक गीत सीख रहे हैं।

यह भी पढ़ें: संत समाज ने हाथों-हाथ लिया मोदी की ‘वोकल फॉर लोकल’ अपील

Related Articles

Back to top button