Chhattisgarh exams cancelled: 10वीं बोर्ड परीक्षा रद्द, 12वीं के बारें में लिया गया यह फैसला

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी CGBSE इस साल होने वाली 10वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी है।

नई दिल्ली: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी CGBSE इस साल होने वाली 10वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी है। ऐसा राज्य में फैले कोरोना महामारी की वजह किया गया है. इसके साथ ही CGBSE ने 12वीं बोर्ड की परीक्षा स्थगित कर दी है। पिछले दिनों केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( CBSE ) कोरोना महामारी को देखते हुए इस साल की 10वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी थी। इसके बाद तमाम राज्य में 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं।

राज्य सरकार ने कहा है कि 3 से 24 मई तक 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं होने वाली थीं जिसे अब अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। 10वीं के बच्चों का मूल्यांकन अब इंटरनल एसेसमेंट के आधार पर किया जाएगा। राज्य में 10वीं बोर्ड की परीक्षा में करीब 4.6 लाख बच्चे शामिल होने वाले थे।

CGBSE के सचिव वीके गोयल ने एक बयान में कहा है कि अगर कोई बच्चा इंटरनल वर्क पूरा नहीं किया है या फिर न्यूनतम पासिंग मार्क्स हासिल नहीं किया है तो ऐसे बच्चों को पास कर दिया जाएगा। उन्होंने आगे कहा है कि अगर कोई बच्चा दिए गए नंबर से संतुष्ट नहीं है तो ऐसे बच्चों को कोरोना की स्थिति सुधरने के बाद परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा।

अभी तक पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तर प्रदेश कई राज्यों ने 10वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी है।

यह भी पढ़ें: COVID-19: बैंकों केवल 4 घंटे होंगे काम, जानिए नया नियम

Related Articles