IPL
IPL

चिकन में Bird flu की हुई पुष्टि, 7 दिन के लिए बंद रहेंगी दुकानें

मध्यप्रदेश के इंदौर में बर्ड फ्लू फैलता जा रहा है। यहां के मूसाखेडी़ इलाके में मीट की दुकानों पर चिकन में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है।

इंदौर: कोरोना महामारी के बाद अब बर्ड फ्लू (Bird flu) हर जगह कहर बरसा रहा है। मध्यप्रदेश के इंदौर (Indore) में बर्ड फ्लू (Bird flu) फैलता जा रहा है। यहां के मूसाखेडी़ (Musakhedi) इलाके में मीट की दुकानों पर चिकन में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। इसकी पुष्टि होने के बाद से इलाके में हड़कंप मच गया और सभी दुकानों को बंद करा दिया गया है। इसके अलावा यहां पर दूसरे जिलों से चिकन या मुर्गी लाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक, इंदौर में शुक्रवार को 30 कौवों की मौत हुई है। अब तक बर्ड फ्लू से 255 कौवे मर चुके हैं। कौवौ की मौत के बाद मुर्गियों के अलावा दूसरे पक्षियों के भी सैंपल लिए जा रहे हैं। इसके बाद से दहशत का माहौल बना हुआ है और शहर के कई दुकानों में जहां चिकन कटता है वहां पर मुर्गी के अलावा चिकन काटने वाले चाकुओं के सैंपल लिए गए है जिसमे रिपोर्ट पॉज़िटिव आई है। जांच में पता चला कि इन दुकानों पर हरियाणा से मुर्गियां लाई गईं थीं जिसके बाद से बर्ड फ्लू यहां पहुंचा है।

ये भी पढ़ें : फाइजर की वैक्सीन कोरोना के नए स्ट्रेन से लड़ने में होगी सक्षम

इंदौर जिले में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद इसका फैलाव रोकने के लिए सख्त कदम उठाना शुरू कर दिया गया है। बर्ड फ्लू की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद से इंदौर नगर निगम की टीम, स्वास्थ्य विभाग और पशु चिकित्सा विभाग की टीम सतर्क हो गई है। इन सभी टीमों ने आजाद नगर इलाके में पहुंच कर चिकन की दुकाने बंद करवा दी है। इन इलाको में चिकन कटने के लिए इस्तमाल करने वाले चाकुओं में बर्ड फ्लू का संक्रमण पाया गया था।

ये भी पढ़ें : अदालत ने आरोपी को सुनाई सश्रम कारावास (Rigorous imprisonment) की सजा

7 दिन के लिए दुकाने बंद

उसके बाद कलेक्टर मनीष सिंह के आदेश पर जिले की सभी चिकन दुकानों को 7 दिन के लिए बंद करा दिया गया है। वरिष्ठ पशु चिकित्सक डॉ.प्रशांत तिवारी ने बताया कि इंदौर के सात सैंपल पॉजिटिव मिले हैं। इनमें तीन मुर्गे मुर्गियां और चार बर्ड काटने वाले छुरों में बर्ड फ्लू का संक्रमण पॉजिटिव आया है।

 

 

Related Articles

Back to top button