मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने ग्रामीणों को बीमारियों से बचने के बताये उपाय

 

 

प्रतीकात्मक
प्रतीकात्मक

फतेहपुर: फतेहपुर के मलवा ब्लाक क्षेत्र के बहरौली गांव में मुख्य चिकित्सा अधिकारी सत्य प्रकाश अग्रवाल ने जिला स्वास्थ समिति फतेहपुर द्वारा चलाए जा रहे संचारी रोग नियंत्रण अभियान का निरीक्षण किया. उन्होंने वहां मौजूद स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों तथा कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए और गांव में घूम कर कई घरों के लोगों से स्वास्थ संबंधी तथा उपचार संबंधी जानकारी ली.

उन्होंने गांव के नालियों का भी निरीक्षण किया. इस दौरान मौजूद ग्राम प्रधान आशुतोष श्रीवास्तव से नालियों को और बेहतर ढंग से साफ कराने का निर्देश दिया. ग्रामीणों को स्वास्थ्य संबंधी जरूरी जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि बुखार होने पर तत्काल रुप से स्वास्थ्य विभाग की टीम को दिखाएं या स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं झोलाछाप डॉक्टरों से इलाज न कराएं. उन्होंने कहा कि मलेरिया डेंगू जैसे रोग से बचाव के लिए घर और घर के आस-पास जलभराव ना होने दें.

अपर चिकित्सा अधिकारी ने कहा की अपने दरवाजे व खिड़कियों पर जाली लगवाए. नियमित मच्छरदानी का प्रयोग करें, जानवर घर से दूर बांधे. पानी की टंकी को पूरी तरह से ढक कर रखें. खाने से पहले साबुन हाथ से जरूर धुले और घर और कार्यस्थल के आसपास पानी जमा न होने दें. कूलर गमले को भी सप्ताहिक खाली कर सुखाएं, खुले में शौच ना करें, नियमित शौचालय का प्रयोग करें.

 

ये भी पढ़ें- स्मृति ईरानी को वाराणसी में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने रोका, लगाए गो बैक के नारे

Related Articles