सीएम अखिलेश 14 जनवरी को करेंगे मिग-21 का उद्घाटन

mig_21_by_oxyginoलखनऊ। राजधानी में 14 जनवरी को मिग 21, बैटल टैंक, गंडोला व पैदल बोट का उद्घाटन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव करेंगे। उद्घाटन के बाद यहां आने वाले पर्यटक वाटर बॉडी में नाव का आनंद ले सकेंगे। गोमती नगर विस्तार में स्थित जनेश्वर पार्क में आने वाले पर्यटक अब वाटर बॉडी में पैडल बोट व गंडोला का भी आनंद ले सकेंगे। पिछले कई माह पहले यह गंडोला मंगाकर रख ली गई थी लेकिन इसको खड़ा करने के लिए जेट टी नहीं आई थी।

ये भी पढ़ें : जनेश्वर मिश्र पार्क में उतरेगा Mig-21

अब यह सामान आ गया है। उधर दो बैटल टैंक भी कई सप्ताह पहले मंगा लिए गए थे और मिग 21 भी आ चुका है। प्रयास हो रहा है कि स्टीम इंजन भी तैयार हो जाए। इसके लिए एलडीए वीसी ने पूरी तैयारी करने के निर्देश संबंधित अधिशासी अभियंताओं को दिए हैं। एलडीए उपाध्यक्ष सत्येंद्र सिंह ने बताया कि जो कार्य बाकी रह गए हैं उन्हें दो से तीन में पूरा कर लिया जाएगा।

क्या है मिग-21

मिकोयान-गुरेविच मिग-21 (Mikoyan-Gurevich MiG-21) एक सुपरसोनिक लड़ाकू जेट विमान है। जिसका निर्माण सोवियत संघ के मिकोयान-गुरेविच डिज़ाइन ब्यूरो ने किया है। इसे “बलालैका” के नाम से बुलाया जाता था क्योंकि यह रुसी संगीत वाद्य ऑलोवेक की तरह दीखता था। इसकी पहली उड़ान 14 फ़रवरी 1955 को हुई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button