मुख्यमंत्री Yogi Adityanath ने जन्मदिन पर लगाया पौधा, बोले- ‘पर्यावरण है तो प्रकृति भी है’

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विश्व पर्यावरण दिवस पर प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी है, इस मौके पर उन्होंने लखनऊ में पौधा भी लगाया है

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) का आज 49वां जन्मदिन है। इसके साथ ही आज विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) भी है। इस मौके पर सीएम योगी ने प्रदेशवासियों को विश्व पर्यावरण दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी है। इसके साथ ही उन्होंने लखनऊ में वृक्षारोपण किया है।

30 करोड़ वृक्षारोपण का लक्ष्य

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि, पर्यावरण है तो प्रकृति भी है। प्रकृति है तो जीव सृष्टि भी है। विगत वर्ष कोविड के बावजूद 25 करोड़ से अधिक वृक्षारोपण का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ है।

सीएम ने यह भी बोला कि इस वर्ष भी हम लोगों ने 30 करोड़ वृक्षारोपण का लक्ष्य रखा है जो वन महोत्सव के कार्यक्रम जुलाई के प्रथम सप्ताह से प्रारंभ होंगे। प्लास्टिक पर्यावरण के लिए कहीं न कहीं हानिकारक है इसलिए हमने प्रदेश में प्लास्टिक प्रतिबंधित किया है।

जानिए क्यों मनाते हैं यह दिवस

विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण हेतु पूरे विश्व में मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने की घोषणा संयुक्त राष्ट्र ने पर्यावरण के प्रति वैश्विक स्तर पर राजनीतिक और सामाजिक जागृति लाने हेतु साल 1972 में की थी। इसे 5 जून से 16 जून तक संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा आयोजित विश्व पर्यावरण सम्मेलन में चर्चा के बाद शुरू किया गया था। 5 जून 1974 को पहला विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया है।

साल 1972 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा मानव पर्यावरण (Environment)  विषय पर संयुक्त राष्ट्र महासभा का आयोजन किया गया था। इसी चर्चा के दौरान विश्व पर्यावरण दिवस का सुझाव भी दिया गया और इसके दो साल बाद 5 जून 1974 से इसे मनाना भी शुरू कर दिया गया।

इस दिन का महत्व

पर्यावरण को सुधारने हेतु यह दिवस महत्वपूर्ण है जिसमें पूरा विश्व रास्ते में खड़ी चुनौतियों को हल करने का रास्ता निकालता हैं। लोगों में पर्यावरण जागरूकता को जगाने के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा संचालित विश्व पर्यावरण दिवस दुनिया का सबसे बड़ा वार्षिक आयोजन है। इसका मुख्य उद्देश्य हमारी प्रकृति की रक्षा के लिए जागरूकता बढ़ाना है।

यह भी पढ़ेअभिनेत्री Yami Gautam ने डायरेक्टर Aditya Dhar के साथ गुपचुप कर ली शादी, Photos हुईं वायरल

Related Articles

Back to top button