6-12 महीने के बच्चों को जरूर खिलना चाहिए ये फूड

नई दिल्लीः ज्यादातर लोग बच्चों को चावल और अनाज को पौष्टिक मानते हुए उन्हें खिलाना पसंद करते हैं. पर ये काफी नहीं हैं. जब आप अपने बच्चे को ठोस पदार्थ देना शुरू करते हैं, तो आयरन युक्त खाद्य पदार्थ देना महत्वपूर्ण होता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि बच्चों में आयरन बहुत कम मात्रा में होता है. इसलिए, शिशुओं की सामान्य वृद्धि और विकास के लिए, उन्हें आयरन से भरपूर भोजन देना महत्वपूर्ण है.

  1. अंडे की जर्दी में आयरन होता है, जो बच्चे के विकास के लिए महत्वपूर्ण है. उबले हुए अंडे को मैश करें और बच्चे को देने से पहले उसमें थोड़ा नमक मिलाएं.

2. बीन्स आयरन और प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं. आप बींस उबाल कर मैश कर सकते हैं, एक चुटकी नमक मिलाकर अपने बच्चे को खिला सकते हैं.

3. दाल में आयरन, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व होते हैं. आप हर दिन अपने बच्चों को दाल की विभिन्न किस्में दे सकते हैं. आपको बस दालों को 20 मिनट तक पकाना है.

4. शोधों से पता चलता है कि कम उम्र में बच्चे को मूंगफली का मक्खन देने से मूंगफली की एलर्जी को रोका जा सकता है. अपने बच्चे को पूरी मूंगफली न दें, बल्कि टोस्ट पर थोड़ा पीनट बटर लगाएं और फिर उन्हें खिलाएं. 100 ग्राम मूंगफली में 4.6 मिलीग्राम आयरन होता है.

5.केला एक ऐसा फल है जो आपके बच्चे को आसानी आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और अन्य पोषक तत्वों दे सकता है और ये बच्चों में कब्ज को रोकता है. आप इसे या तो काट सकते हैं या इसे अपने बच्चे को परोसने से पहले मैश कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button