सरकार की इस पहल से बच्चे भी उठा सकेंगे यौन शोषण के खिलाफ आवाज, जानिए कैसे

0

आगरा। अक्सर देखा गया है कि कुछ लोग बच्चों को गलत तरीके से छूते हैं। तो कभी उनके साथ घटिया हरकत करते हैं। ऐसे में ज्यादातर बच्चें समझ नहीं पाते और कई समय तक शारीरिक शोषण का शिकार बनते रहते हैं। इन्हीं सारी चीजों को देखते हुए राष्ट्रीय बाल संरक्षण अधिकार आयोग ने एक पहल की है। इसके अंतर्गत शोषण के खिलाफ ऑनलाइन शिकायत दर्ज करायी जा सकेगी।

यह भी पढ़ें, बीजेपी नेता के विवादित बोल, कहा-मुस्लिम ही करते हैं बलात्कार

यौन शोषण

दरअसल, आयोग ने पॉक्सो एक्ट 2012 के तहत एक पॉक्सो ई बॉक्स की शुरुआत की है। इसके जरिये जो भी बच्चे शारीरिक शोषण का शिकार बनते हैं वो यहां ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं। सीबीएसई ने सभी स्कूलों को निर्देश दे दिए हैं कि वो बच्चों को ई बॉक्स के बारे में जागरूक करें।

ई बॉक्स के जरिये शिकायत करने के लिए बच्चों को www.ncpcr.gov.in पोर्टल पर जाना होगा। यहां उन्हें होमेपेज पर एक पॉक्सो ई-बॉक्स दिखाई देगा। यहां पर एक बटन बना होगा जिसपर क्लिक करते ही शिकायत करने का ऑप्शन खुल जायेगा।

हालांकि शिकायत करने के लिए बच्चे कंफ्यूज न हों इसके लिए शिकायत कैटेगिरी भी बनाई गयी है। इसके माध्यम से शिकायत की कैटेगिरी समझने के लिए चित्र पोर्टल दिए गए हैं। बच्चों को अपनी शिकायत से संबंधित चित्र पर क्लिक करना होगा। यदि किसी बच्चे के पास मोबाइल या ईमेल की सुविधा नहीं है तो वो ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने के वजाय 9868235077 या 1098 नंबर पर भी संपर्क कर सकता है।

राष्ट्रीय बाल संरक्षण की तरफ से शुरू की गयी इस पहल के जरिये बच्चों को तुरंत ही सहायता मिल सकेगी। इसके लिए पॉक्सो ई-बॉक्स शिकायत प्रणाली को पूरे देश में व्यापक स्तर पर लागू किया गया है। ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि एक सर्वे में ये बात सामने आई है कि लगभग 53 फीसद बच्चे यौन शोषण का सामना करते हैं। ऐसे में उन्हें इस समस्या से निजात मिले इसलिए ये पहल की गयी है।

loading...
शेयर करें