उत्तर भारत के जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश व उत्तराखंड में लगातार बर्फबारी के चलते बिहार में हाड़ कंपा देने वाली ठंड

पटना

उत्तर भारत के जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश व उत्तराखंड में हो रही लगातार बर्फबारी के चलते बिहार में ठंड का (Cold Day In Bihar) कहर जारी है. बर्फीली हवाओं के चलते राज्य भर में हाड़ कंपा देने वाली ठंड गिर रही है. ठिठुरन के चलते जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त है. लोग मजूबरन ही घर से निकलने की कोशिश कर रहे हैं. ठंड के कारण पटना (Patna Weather) समेत राज्य के दस जिलों में पारा सामान्य से काफी नीचे होने का अनुमान है. दोपहर के समय कई जिलों में धूप निकल सकती है, लेकिन इससे राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

पिछले 24 घंटों के दौरान बिहार राज्य का मौसम शुष्क है. पछुआ हवा से पटना सहित पूरे प्रदेश के अधिकतर जिलों में कोल्ड डे की स्थिति बनी हुई है. पिछले 24 घंटों में पटना, गया, छपरा, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, पूर्वी चंपारण में कोल्ड डे की स्थिति है. प्रदेश के लगभग 13 जिलों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के नीचे आ गया है. अभी ये स्थिति अगले दो दिनों तक जारी रहेगी. ठंड के साथ-साथ कई जिलों में बारिश के भी आसार हैं. पटना, मुजफ्फरपुर, गया, पूर्णिया, भागलपुर, सुपौल, पूर्वी चंपारण, अररिया, दरभंगा और गोपालगंज में आज कोल्ड डे की स्थिति है.

हल्की बारिश की संभावना

हाड़ कंपा देने वाली इस ठंड से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. मौसम विभाग के अुनसार अगले चार दिनों तक मौसम कुछ इसी तरह रहने का अनुमान है. पछुआ हवा से ठंड और बढ़ेगी. वहीं, 23 जनवरी को हल्की बारिश की संभावना है. मौसम केंद्र के अनुसार 23 जनवरी को हल्की वर्षा होने की संभावना है.

24 जनवरी के बाद ही मिलेगी राहत

मौसम के इस तेवर से राज्य अगले तीन-चार दिन राहत के आसार नहीं हैं. रात का तापमान में और भी गिरावट के आसार हैं. बारिश और ओला गिरने की संभावना को देखते हुए तापमान में और गिरावट के आसार हैं. मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर कहा कि 22 और 23 जनवरी को पटना सहित कुछ जिलों में बारिश और ओला गिरने के आसार हैं. 24 जनवरी के बाद ही मौसम में आंशिक सुधार होने की उम्मीद है. 21 जनवरी को बिहार में कुछ जगहों पर ठंड से थोड़ी राहत मिल सकती है.

Related Articles