चीन : विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा में 90 लाख छात्र शामिल

बीजिंग। चीन में 90 लाख से ज्यादा छात्र राष्ट्रीय उच्च शिक्षा प्रवेश परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, जो गुरुवार को शुरू हुआ और इससे छात्रों को उनके शैक्षिक और पेशेवर भविष्य को तय करने में मदद मिलेगी। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, कुल 97.5 लाख छात्र देश के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए उच्चतम अंक पाने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। छात्रों ने इसकी शुरुआत गुरुवार को चीनी परीक्षा के साथ की, जिसके बाद विज्ञान या सामाजिक विज्ञान की परीक्षा होगी।

वहीं, परीक्षा के दूसरे व अंतिम दिन शुक्रवार को सामान्य गणित की परीक्षा होगी और इसका समापन अंग्रेजी की पीरक्षा के साथ होगा। छात्रों का ध्यान केंद्रित बनाए रखने के लिए बीजिंग के अधिकारियों ने बस चालकों से हॉर्न नहीं बजाने का आग्रह किया है।

शिक्षा मंत्रालय ने बुधवार को दिशानिर्देश जारी कर परीक्षकों और शिक्षा विभागों से शोर नियंत्रण सुनिश्चित करने और छात्रों को गर्मी के कारण होने वाली परेशानी से बचाना सुनिश्चित करने का आग्रह किया। साल 2016 से परीक्षा में नकल व धोखाधड़ी को अपराध की श्रेणी में का गया है और चीनी दंड संहिता में इसके लिए सात साल जेल की सजा का प्रावधान है।

Related Articles