चीन ने फिर चली डोकलाम जैसी चाल, भारत के इस अहम हिस्‍से में शुरु किया प्रोजेक्ट

0

इस्लामाबाद। डोकलाम के लंबे विवाद के बाद चीन एक बार फिर भारत की मुश्किमल बढ़ा रहा है। इस बार चीन पीओके में अपना प्रभुत्व जमाने की तैयारी कर रहा है। जिसमें उसे भारत के सबसे बड़े दुश्मान पाक का साथ मिला है। खबरों के मुताबिक चीन पाक अधिकृत कश्मीर में भी कंस्ट्रक्शन का काम को तेज कर दिया है। इस पूरे प्रोजेक्टे में चीन 2 अरब डॉलर के प्रोजेक्ट वाली योजना को अंतिम रूप देने में लगा है। प्रोजेक्टे पर पाकिस्तान का कहना है कि, इससे देश में ऊर्जा संकट को कम किया जायेगा।


चीन का यह कैरोट हाइड्रोपॉवर पॉवर प्रोजेक्ट झेलम नहीं पर अतिम रूप दिया जायेगा। इस योजना के खत्मक होने के बाद 30 सालों तक चीन काअधिकार होगा, इसके बाद पाकिस्तान के हवाले किया जायेगा। चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स में छपी खबर के द्वारा अभी इस पर कोइ समय सीमा नहीं तय किया गया है। बशर्ते पाकिस्तान में ऊर्जा संकट को दूर करने की बात कही गयी है।

यह भी पढ़े-

प्रोजेक्ट में हाइड्रो, वायु और सौर ऊर्जा शामिल है, जो कि पाकिस्तान की ऊर्जा समस्या को दूर करने कफी हद तक सहायक होंगे। लेकिन इस पूरे मामले पर चीन ने यह भी माना है की भारत अपना विरोध जताता रहा है। शंघाई अकादमी ऑफ सोशल साइंसेज के इंटरनेशनल रिलेशन इंस्टीट्यूट में रिसर्च करने वाले हू झीयओंग ने बताया है कि, भारत ने हमेशा Pok में स्थित परियोजना को लेकर बार-बार अपनी चिंता व्यक्त की है, जिसका इस परियोजना पर काई असर नहीं पड़ेगा।

loading...
शेयर करें