Crypto Currency पर चाइना ने लगाया बैन, अर्थव्यवस्था के लिए बताया खतरा

नई दिल्ली: चीन ने Crypto Currency खरीदने के लिए वित्तीय संस्थानों और बैंकों की तरफ से दी जा रही Service पर अपना प्रतिबंध लगा दिया है, ऐसा इनके दामों में लगातार उतार चढाव के कारण हुआ है. जिसने चाइना की अर्थव्यवस्था में अशांति पैदा की है और वित्तीय असंतुलन पैदा किया है. चीन के नेशनल इंटरनेट फाइनेंस एसोसिएशन ने अपने तमाम फाइनेंसियल सदस्यों के लिए चेतावनी जारी की है कि वे तमाम प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी से दूर रहें.

चीन के नेशनल इंटरनेट फाइनेंस एसोसिएशन ने अपने सदस्यों जिनमे इंटरनेट कंपनियां, चीन के बैंकों का संघ और पेमेंट एंड क्लीयरिंग एसोसिएशन ऑफ चाइना शामिल है उन्हें चेतावनी जारी की है. अब एसोसिएशन ने कहा है की अब कहा है कि ये तमाम गतिविधियां देश में आपराधिक होंगी.

Crypto Currency को लेकर फाइनेंसियल धोखाधड़ी या मनी लॉन्ड्रिंग की जो चिंताएं जताई जाती है, उसे लेकर ये बैंक सचेत रहा है. लेकिन जानकारों का कहना है कि Crypto Currency के मूल्य में उतार-चढ़ाव इन दिनों ज्यादा अस्थिर हो गया है. इसी को देखते हुए अमेरिकी उद्यमी एलन मस्क ने बिटकॉइन का इस्तेमाल रोक दिया है. हाल में चीन में Bitcoin का इस्तेमाल काफी बढ़ रहा था. माना जाता है कि Bitcoin का जितना उपयोग दुनिया में होता है, उसका 70 फीसदी हिस्सा चीन के पते वाले इंटरनेट अकाउंट्स के जरिए होता है. इस तरह Bitcoin की कीमत बढ़ाने में चीन के लोगों की बड़ी भूमिका रही है. लेकिन अब ये पूरी सूरत बदल सकती है.

ये भी पढ़ें : बड़ा खतरा: Cyclone Tauktae के बाद इस नए Cyclone की मिली चेतावनी

Related Articles