चीन ने Galwan Valley Conflict के लिए भारत को ठहराया जिम्मेदार

नई दिल्ली : चीन ने शुक्रवार को पिछले साल जून में Galwan Valley Conflict के लिए भारत को जिम्मेदार ठहराया, जिसमें बीस भारतीय और चार चीनी सैनिक मारे गए थे, यह कहते हुए कि नई दिल्ली ने सीमा संबंधी सभी समझौतों का उल्लंघन किया और चीनी क्षेत्र पर अतिक्रमण किया।

Galwan Valley Conflict में कई जवान हुए थे शहीद

गलवान घाटी संघर्ष में बीस भारतीय सैनिक मारे गए, जो 1975 के बाद वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर पहली मौत है। हालाँकि, भारत ने बार-बार और लगातार चीन के आरोपों को खारिज कर दिया है कि भारतीय सैनिकों ने पूर्वी लद्दाख में एलएसी के चीनी हिस्से को पार कर लिया है, यह कहते हुए कि नई दिल्ली ने हमेशा सीमा प्रबंधन और सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति और शांति बनाए रखने के लिए एक जिम्मेदार दृष्टिकोण अपनाया है। हालांकि चीन भारत पर लगातार आरोप लगाता रहा है।

भारतीय सेना के थिएटर कमांड में पुनर्गठन और चीन-भारत सीमा के प्रबंधन पर इसके प्रभाव पर एक सवाल के जवाब में, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा: “चीन और भारत के बीच शांति बनाए रखने के लिए सभी समझौते और संधियाँ और एलएसी के क्षेत्र में स्थिरता ने सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थिरता बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।”

यह भी पढ़ें : ट्वीटर् के इस फीचर से अब बिटकॉइन शेयर कर सकेंगे users

Related Articles