IPL
IPL

चीन ने बदला सुर, विदेश मंत्री ने कहा, पुराने दोस्त है भारत और चीन

भारत और चीन के बीच कई बार शांति बढ़ने को लेकर विचार हो चुका है। कई बैठकों के बाद चीन के विदेश मंत्री ने अपने बयान में समझौते की बात कही है।

नई दिल्ली: बीते कई महीनो से भारत और चीन के बीच सीमा विवाद चल रहा है। जिसमे कई बार दोनों देशों के सैनिक की झड़प हो चुकी है। और इसमें हमारे देश के सैनिक शहीद भी हो चुके है। इस गंभीर मुद्दे पर चीन के साथ भारत ने 11 बार बैठक भी की है। लेकिन अब चीन का लहज़ा बदला-बदला दिख रहा है, चीन के विदेश मंत्री ने इस पर अब बड़ा बयान देते हुए कहा है कि चीन और भारत को एक दूसरे को गिराना बंद करना चाहिए।

आपको बतादे कि भारत और चीन के बीच कई बार शांति बढ़ाने को लेकर विचार हो चुका है। कई बैठकों के बाद चीन के विदेश मंत्री ने अपने बयान में समझौते की बात कही है उनके मुताबिक़ दोनों देशो को एक दूसरे को गिराने की सोच को छोड़ना होगा और शक की भावना को भूलना होगा इस पर दोनों देश द्विपक्षीय समझौते की बात करे जिससे विवाद को ख़त्म किया जा सके और शान्ति कायम हो सके। इसके बाद विदेश मंत्री ने इस पर कहानी कहने से मन कर दिया।

 

चीन ने कहा हम पुराने दोस्त रहे है इसीलिए हमे एक दूसरे के साथ शक की भावना को त्यागना चाहिए और आगे आकर दोनों देशो की उन्नति के लिए बड़ा क़दम उठाना चाहिए। चीन के मंत्री ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दोनों देशो के बीच चल रही सीमा विवाद को सुलझा लिया गया है। बतादें कि चीन का यह बयान ऐसे वक़्त आया है जब दोनों देशो के बीच कमांडर स्तर की बैठक के बाद चीन द्वारा अपनी सेनाओं को सीमा से पीछे हटा लिया गया था।

यह भी पढ़े:  International Women’s Day पर तेलंगाना सरकार ने महिलाओं को दिया बड़ा तोहफा

Related Articles

Back to top button