चीन ने लगाया आरोप, सीमा पार करके एयरस्पेस में घुसा भारतीय ड्रोन

0

नई दिल्‍ली। काफी समय से चल रहे डोकलाम विवाद को अभी खत्‍म हुए कुछ ही दिन हुए थे कि एक बार फिर से चीन ने भारत पर आरोप लगाया है। चीन ने दावा किया है कि उसके एयरस्पेस में एक भारतीय ड्रोन (UAV) गया है। चीन के सरकारी मीडिया ने गुरुवार को कहा कि भारतीय ड्रोन चीन के वायुक्षेत्र का उल्लंघन किया और वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

यह भी पढें : नेपाल में लोकसभा और विधानसभा के अंतिम चरण चुनाव की तैयारी हुई पूरी

भारतीय ड्रोन

शिन्हुआ न्यूज एजेंसी ने सेना के वेस्टर्न थिएटर कम्बैट ब्यूरो के डिप्टी डायरेक्टर झांग शुईली ने बताया कि “भारत के इस कदम से चीन की क्षेत्रीय संप्रभुता का उल्लंघन हुआ है। हम इस पर आपत्ति और कड़ा विरोध जताते हैं।”  वहीं शुईली ने यह नहीं बताया है कि यह घटना कब और कहां पर हुई है। उन्होंने कहा कि चीन के सीमा सुरक्षा बल ने पेशेवर और जिम्मेदार दायित्व निभाया और डिवाइस की पहचान लेकर आए।

आपको बता दें कि इससे पहले भी डोकलाम विवाद के चलते भारत और चीन के बीच मतभेद पैदा हुए थे। क्‍योंकि भारत डोकलाम को भूटान का हिस्‍सा मानता है। इसके अलावा चीन की तरफ से बनाई जा रही दीवार का काम भी भारत ने रोक दिया था। ऐसे में कई बार ऐसा मौका आया है जब दोनों देश की सेना एक दूसरे के सामने आई है और युद्ध की स्थिति बनी है। लेकिन कुछ महीने पहले अगस्‍त में दोनों देशो ने समझौता कर लिया।

loading...
शेयर करें