चीन ने पाकिस्तान से हाफिज सईद को देश से बाहर निकालने को नहीं कहा

बीजिंग। चीन ने गुरुवार को इस रिपोर्ट को ‘आधारहीन’ बताकर खारिज किया है जिसमें कहा गया है कि उसने पाकिस्तान से मुंबई आतंकवादी हमले के मास्टरमाइंड व जमात-उद-दावा (जेयूडी) प्रमुख हाफिज सईद को देश से निकालकर किसी पश्चिम एशियाई देश भेजने के लिए कहा है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक चीन के विदेश मंत्रालय ने रिपोर्ट स्तब्ध करने वाली व आधारहीन है।

समाचार पत्र द हिंदू की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खकान अब्बासी से मार्च में अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी हाफिज सईद को किसी पश्चिम एशियाई देश में स्थानांतरित करने को कहा था।

सईद 2008 के मुंबई आतंकवादी हमले का मास्टरमांइड है। इस हमले में 166 भारतीयों व विदेशी लोगों की जान गई थी। सईद को संयुक्त राष्ट्र, भारत व अमेरिका ने वैश्विक आतंकवादी घोषित किया हुआ है।

आतंकवादी संगठनों पर कार्रवाई करने के अंतर्राष्ट्रीय दबाव के तहत पाकिस्तान ने इस साल फरवरी में जेयूडी को प्रतिबंधित किया था।

चीन पर अपने ‘सदाबहार दोस्त’ पाकिस्तान को आतंकवादी मोर्चे पर बचाने का आरोप लगता रहा है। चीन का पाकिस्तान में 50 अरब डॉलर की बुनियादी परियोजनाओं में निवेश है।

चीन अक्सर वैश्विक आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पाकिस्तान के योगदान की सराहना करता है और दुनिया के सामने ‘पाकिस्तान के प्रयासों को स्वीकार करने की’ वकालत करता है।

भारत व अफगानिस्तान आतंकवादियों को संरक्षण देने का आरोप पाकिस्तान पर लगाते रहे हैं।

Related Articles