चीन की चेतावनी, ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंगवेन को दी जान से मारने की धमकी

चीन और ताइवान के बीच बढ़ता विवाद वैश्विक मंच पर चर्चा का विषय बन गया है। इसी बीच चीन अपने बयान के चलते एक बार फिर विवादों में घिर गया है।

0

नई दिल्लीः चीन और ताइवान के बीच बढ़ता विवाद वैश्विक मंच पर चर्चा का विषय बन गया है। हाल ही में चीन द्वारा ताइवान की सीमा में 18 फ्लाइंग जेट्स उड़ाने की घटना के बाद दुनिया में चीन की कड़ी आलोचना हो रही है। इसी बीच चीन अपने बयान के चलते एक बार फिर विवादों में घिर गया है।

दरअसल चीन की सरकारी न्यूज एंजेसी ग्लोबल टाइम्स ने ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंगवेन को जान से मारने की धमकी दे दी है। ग्लोबल टाइम्स ने अपने अखबार में कहा कि “इंगवेन अमेरिकी विदेश मंत्रालय के अधिकारी के साथ डिनर कर आग से खेल रही हैं। यदि इंगवेन के किसी कदम से चीन के कानून का उल्लंघन हुआ तो युद्ध शुरू हो जाएगा और ताइवान की नेता का सफाया कर दिया जाएगा”।

आपको बता दें कि हाल ही में कीथ क्रीच के ताइवान आगमन के साथ ही चीन ने कीथ की इस यात्रा का विरोध करना शुरु कर दिया था। इसी कड़ी में जिस दौरान कीथ ताइवान की राजधानी ताइपे में मौजूद थे, चीन के 18 फ्लाइंग जेट्स ने ताइवान के हवाई क्षेत्र में उड़ान भरी थी।

गौरतलब है कि अमेरीका के वरिष्ठ अधिकारी कीथ क्रेच ताइवान के दौरे पर हैं। ऐसा पहली बार हुआ है जब दो महीने में दूसरी बार कोई अमेरिकी अधिकारी ताइवान का दौरा कर रहा हैं। वहीं चीन ताइवान को अपने देश का हिस्सा करार देता है। ऐसे में अमेरिका और ताइवान के बढ़ते संबधों के मद्देनजर चीन की सरगर्मी तेज हो गयी है।

शेयर करें