ट्रंप कार्यकाल के 28 अधिकारियों पर चला चीन का हंटर 

बीजिंग: जहां एक तरफ जो बिडेन (Joe Biden) शपथ ग्रहण कर रहे थे, तो वहीँ दूसरी तरफ चीन ने एक बड़ा कदम उठाते हुए डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति काल में अहम् पदों पर काम कर रहे 28 अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। जिसमें सबसे पहला नाम माइक पोम्पियो का.है इसके अलावा डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति कार्यकाल में अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रहे रॉबर्ट सी. ओ ब्रायन पर भी प्रतिबंध लगा दिया। चीन ने चीन-अमेरिका संबंधों को खराब करने और चीन के अंदरुनी मामलों में दखल देने का आरोप लगाते हुए इनपर प्रतिबंधों की घोषणा की है।

चीन के विदेश मंत्रालय ने की घोषणा

राष्ट्र की संप्रभुता के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए पोम्पियो व अन्य 27 अधिकारियों पर बैन की घोषणा की है। जिसके बाद ये सभी 28 लोग अब चीन की सीमा में किसी भी तरह की यात्रा नहीं कर सकेंगे। चीन ने जो बाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह के समय ही इसकी घोषणा की. चीन ने कहा कि ये सभी लोग चीन-अमेरिका के रिश्तों को खराब करने के जिम्मेदार थे।

इस लिस्ट में माइक पोम्पियो, रॉबर्ट सी. ओब्रायन, पीटर नेवारो, डेविड स्टिलवेल, मैथ्यू पॉटिंगर, एलेक्स अजर, कीथ क्रैच, केली डी के क्राफ्ट के साथ ही जॉह्न आर बोल्टन, स्टीफन के बैनन का नाम शामिल है। इस घोषणा के तुरंत बाद से ही इन सभी लोगों के साथ ही इनके परिवार के सदस्य भी चीन की मुख्य भूमि के अलावा हांगकांग, मकाऊ में भी प्रतिबंधित कर दिए गए. इतना ही नहीं, लिस्ट में शामिल लोग चीन या चीन की किसी भी कंपनी के साथ व्यापार भी नहीं कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें: Donald Trumph ने व्हाइट हाउस को कहा अलविदा, अमेरिकी परंपरा को किया दरकिनार

Related Articles

Back to top button