कोरोना महामारी के बीच चीन में लगा मेला, नेश्नल डे के जश्न में डूबा ड्रैगन

नई दिल्लीः पूरे विश्व को कोरोना महामारी की भीषण सौगात देने के बाद चीन अपने नेश्नल डे के जश्न में डूबा हुआ है। देश की 71वीं सालगिरह के मौके पर चीन में मेले लग रहे हैं और एक हफ्ते की राष्ट्रीय छुट्टी का एलान भी कर दिया गया है।

दरअसल 71 साल पहले साल 1949 में 1 अक्टूबर को माओ त्से तुंग ने कम्यूनिस्ट पार्टी की जीत का शंखनाद किया था। जिसके बाद चीन के संविधान में देश का नाम पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना रखा गया था। इसके चलते 1 अक्टूबर को चीन में नेश्नल डे के रूप में मनाया जाता है।

इसी के मद्देनजर कोरोना महामारी में भी चीन में नेश्नल डे की धूम है। वहीं 1 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक राष्ट्रीय अवकाश की घोषणा कर दी गई है। जिसके चलते चीन के लोग इस दिन का जमकर लुत्फ उठा सकें।

चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी ग्लोबल टाइमस के मुताबिक नेशनल-डे के उपलक्ष्य में देश के सभी मुख्य तीर्थ स्थलों को सजा दिया गया है। इन्हें देखने और छुट्टियां मनाने के लिए पहले दिन करीब साढ़े तीन करोड़ लोगों ने सफर किया। इन सब में सबसे ज्यादा 1.8 करोड़ लोगों ने ट्रेन में सफर किया। इसके अलावा करीब 1.2 करोड़ लोगों ने हवाई यात्रा के माध्यम से छुट्टी का मजा उठा चुके हैं। मीडिया रिपोर्ट की माने तो एक हफ्ते की छुट्टियों में चीन में लगभग 60 करोड़ लोग सफर करेंगे।

Related Articles