चीन ने कहा- अमेरिकी आयात शुल्क पर तुरंत दी जाएगी प्रतिक्रिया  

0

बीजिंग: चीन के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि अगर अमेरिका एकतरफा अपनी संरक्षणवादी नीतियों पर कायम रहते हुए आगे कार्रवाई करता है तो चीन अपने अधिकारों व हितों की रक्षा के लिए शीघ्र जवाबी कार्रवाई करेगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने आयात शुल्क को लेकर अमेरिकी रुख से संबंधित रपट पर प्रतिक्रिया में यह बयान दिया।

विदेश मंत्रालय रपट के अनुसार, अमेरिका चीन से 50 अरब डॉलर मूल्य के आयात पर शुल्क को लेकर वस्तुओं की ताजा सूची जारी करने वाला है। ‘चाइना ग्लोबल टेलीविजन नेटवर्क’ की रपट के अनुसार, बातचीत के जरिए विवादों का हल करने के बीजिंग के रुख को दोहराते हुए गेंग ने कहा कि अगर अमेरिका आयात शुल्क समेत व्यापार प्रतिबंध को लेकर आगे की कार्रवाई करता है तो चीन और अमेरिका के बीच व्यापार को लेकर बातचीत के नतीजे व्यर्थ हो जाएंगे।

अमेरिकी अधिकारियों की गुरुवार को व्हाइट हाउस में हुई बैठक में आयात शुल्क लगाए जाने के लिए 1300 श्रेणी की वस्तुओं की मूल सूची से कई वस्तुओं को हटाकर 800 श्रेणी की वस्तुओं को शामिल किया गया। अमेरिका में विदेशों से आयात होने वाले इस्पात और अल्युमीनियम पर शुल्क लगाने को लेकर मार्च में की गई घोषणा पहले से भी प्रभावी हो चुकी है।

अमेरिका द्वारा इस्पात और अल्युमीनियम पर आयात शुल्क लगाने पर यूरोप, मेक्सिको, कनाडा और चीन ने प्रतिक्रिया जाहिर की थी। अमेरिका ने कहा है कि चीनी वस्तुओं पर आयात शुल्क उनकी बौद्धिक संपदा की चोरी को लेकर लगाई गई है।

उधर, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की निदेशक क्रिस्टीन लागार्दे ने गुरुवार को चेतावनी दी कि ट्रंप प्रशासन की व्यापार नीति से अमेरिकी अर्थव्यवस्था को नुकसान होगा और विश्व व्यापार प्रणाली कमजोर होगी।  उन्होंने कहा कि व्यापार युद्ध से दोनों पक्षों को घाटा होगा और इसका गंभीर असर देखने को मिल सकता है।

loading...
शेयर करें