सीमा विवाद पर चीन ने भारत से साथ मिलकर काम करने की जताई इच्छा

बीजिंग। सीमा विवाद मामले पर चीन ने भारत से शांति बनाए रखने की अपील की है। चीन का कहना है कि सीमावर्ती इलाकों में हो-हल्ला मचाने के बजाए भारत बीजिंग के साथ मिलकर काम करे। चीन के विदेश मंत्रालय प्रवक्ता गेंग शुआंग ने इस मामले पर चीन का रवैया स्पष्ट करते हुए कहा है कि उन्हें चीन भारत संबंधों की मौजूदा स्थित के बारे में अभी पूरी जानकारी नहीं है। लेकिन वह इतना जरुर कह सकते हैं कि चीनी सरकार ने अरुणाचल प्रदेश को कभी मान्यता नहीं दी है।

उन्होंने कहा, “चीन व भारत सीमा मुद्दों को हल करने के लिए परामर्श व बातचीत में लगे हुए हैं और निष्पक्ष व दोनों पक्षों द्वारा स्वीकार्य समाधान की तलाश कर रहे हैं।”उन्होंने कहा, “इस मुद्दे के लंबित रहने के दौरान, हम उम्मीद करते हैं कि दोनों पक्ष समझौतों का पालन करेंगे। मुद्दे को प्रचारित (हाइप) करने के बजाय भारत को चीन के साथ इलाके में शांति व स्थिरता पर काम करना चाहिए।”

एक रिपोर्ट के अनुसार, चीनी सेना ने बीते महीने भारतीय जवानों पर चीनी क्षेत्र में दाखिल होने का आरोप लगाया था। भारतीय पक्ष ने इन आरोपों को खारिज किया है। चीन अरुणाचल प्रदेश पर अपना दावा करता है और इसे दक्षिण तिब्बत कहता है।

Related Articles