भारत से पहले चीन दौड़ाएगा दुनिया की सबसे तेज ट्रेन

0

बीजिंग। भले ही भारत के लिए बुलेट ट्रेन का सपना महज एक सपना बना हुआ है लेकिन चीन ने बुलेट ट्रेन के सपने को पूरा कर लिया है। दरअसल, चीन दुनिया की सबसे तेज ट्रेन की शुऱूआत करने जा रहा है। खबरों की माने तो इस ट्रेन की शुरूआत चीन सितंबर में करेगा। यह ट्रेन दुनिया की सबसे तेज दौड़ने वाली ट्रेन बताई जा रही है आपको बताते चले की इस ट्रेन की मदद से लोगों के काफी समय की भी बचत होगी।

भारत से पहले चीन दौड़ाएगा बुलेट ट्रेन

चीन ने इस ट्रेन को ‘फुक्शिंग’ नाम दिया गया है। इस ट्रेन की स्पीड का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यह ट्रेन बीजिंग से शंघाई तक की दूरी को एक घंटे तक कम कर देगी। चीन के रेलवे प्रधिकरण ने बताया है कि काफी परिक्षणों के बाद ‘फुक्शिंग’ नाम की यह ट्रेन 21 सितंबर से शुरू कर दी जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि चीन सितंबर में दुनिया की सबसे तेज ट्रेन की शुरुआत करेगा। यह ट्रेन 350 से लेकर 400 किलोमीटर प्रति घंटा के रफ्तार से दौड़ने वाली ट्रेन होगी।

खबरो के मुताबिक चीन लगभग सात ट्रेने इस रूट पर चलाएगा, ये ट्रेनें दोनों शहरों के बीच 14 बार यात्रा करते हुए कुल 1,318 किलोमीटर तक का सफर तय करेंगी। इस ट्रेन की सबसे खास बात यह होगी की आपातकाल के समय इस ट्रेन की रफ्तार अपने आप धीमी हो जाएगी।

आपातकाल के समय ट्रेन की रफ्तार कैसे हो जाएगी कम

चीन में बनी इस बुलेट ट्रेन में परिष्कृत अनुश्रवण प्रणाली का प्रयोग किया गया है, जो आपातकाल के दौरान ट्रेन की रफ्तार को अपने आप धीमा कर देगा। आपको यह भी बताते चले की चीन दुनिया मे सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश है इसलिए वहां की लगभग 60 प्रतिशत आबादी ट्रने से ही सफर करती है। एसे मे वहां के लागो के लिए यह ट्रेन एक वरदान साबित होगी जिसमें पैसे के साथ-साथ लोगों के समय की भी बचत होगी।

loading...
शेयर करें