IPL
IPL

चीन के कोविड-19 रोधी टीका सर्बिया पहुंचा, चीनी राजदूत ने किया स्वागत

बीजिंग: चीनी राष्ट्रीय औषधि समूह निगम द्वारा उत्पादित पहले खेप वाले 10 लाख कोविड-19 (COVID-19) रोधी टीके स्थानीय समय अनुसार 16 जनवरी की सुबह सर्बिया की राजधानी बेलग्रेड पहुंचे। सर्बिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वुजिज (President Alexander Vuijs), स्वास्थ्य मंत्री और सर्बिया (Serbia) स्थित चीनी राजदूत छेन बो (Chinese Ambassador Chen Bo) ने हवाई अड्डे पर उन टीकों का स्वागत किया।

स्वागत रस्म में वुजिज ने कहा कि ये टीके सर्बिया और चीन के बीच महान मित्रता का द्योतक है, जो 5 लाख लोगों की रक्षा करेंगे। साथ ही, उन्होंने यह घोषणा भी की कि वे चीनी टीके को लगवाएंगे। वुजिज ने कहा कि मैं चीनी टीके की गुणवत्ता पर विश्वास करता हूं।

ये भी पढ़ें : इराकी सुरक्षा बलों ने 2 आईएस आतंकवादियों को किया ढेर

छेन बो ने कहा कि चीन विश्व में कोविड-19 रोधी टीके को एक वैश्विक सार्वजनिक उत्पाद बनाने का वचन देने वाला पहला देश है। चीनी राष्ट्रीय औषधि समूह निगम द्वारा उत्पादित टीकों के बाजार में प्रवेश के बाद केवल 16 दिनों में पहले खेप वाले टीकों को सर्बिया भेजा गया। यह जाहिर हुआ है कि चीन व सर्बिया हाथ में हाथ डालकर महामारी की रोकथाम कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें : कोरोना वैक्सीन लगने पर 13 लोगों के चेहरे में हल्का पैरालाइसिस

उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है चीनी टीके सर्बिया में योगदान दे सकेंगे। उधर आजरबाइजान के राष्ट्रपति के सहायक ने 16 तारीख को इस बात की घोषणा की कि चीनी साइनोवाक कंपनी द्वारा उत्पादित कोविड-19 रोधी टीके आजरबाइजान भेजे गये। 18 जनवरी से आजरबाइजान जनता के लिये टीके लगाने का काम शुरू करेगा।

Related Articles

Back to top button