चीन नए अमेरिकी कर के खिलाफ करेगा ‘व्यापक उपाय’

0

बीजिंग: चीनी वाणिज्य मंत्रालय (एमओसी) के एक प्रवक्ता ने कहा कि अगर अमेरिका चीनी उत्पादों पर अतिरिक्त कर लगाएगा, तो चीन के पास पीछे हटने के लिए मात्रात्मक और गुणात्मक रूप से ‘व्यापक उपायों’ को उठाने के सिवाय और कोई विकल्प नहीं बचेगा। 50 अरब अमेरिकी डॉलर के चीनी सामानों पर अतिरिक्त कर लगाने की योजना का खुलासा करने के बाद अमेरिका ने 200 अरब अमेरिकी डॉलर के चीनी माल पर भी कर लगाने की धमकी दी है।

 'व्यापक उपाय'समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, प्रवक्ता ने कहा, “इस तरक का अत्यधिक दबाव और ब्लैकमेल करना, दोनों पक्षों के बीच परामर्श के कई दौर के बाद पहुंचे आम सहमति का विरोधाभाष है और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लिए निराशाजनक है।”

प्रवक्ता ने कहा, “अमेरिका द्वारा शुरू किया गया ट्रेड वार बाजार के कानून और आज की दुनिया के विकास प्रवृत्तियों के विरुद्ध है। यह चीनी और अमेरिकी लोगों के हितों, कंपनियों और पूरी दुनिया के लोगों के हितों को नजरअंदाज करती है।”

प्रवक्ता ने कहा कि चीन द्वारा अपनाई गई प्रतिक्रिया का उद्देश्य न केवल चीन के हितों की सुरक्षा और बचाव के लिए है, बल्कि मुक्त व्यापार शासन और आम लोगों के हितों के लिए है।

loading...
शेयर करें