चीन की कोरोना वैक्सीन को ब्राजील में मिली अनुमति

राष्ट्रीय स्वास्थ्य निरीक्षण ब्यूरो ने 17 जनवरी को चीन की साइनोवैक कंपनी द्वारा निर्मित कोरोना वैक्सीन के आपात प्रयोग की अनुमति दी।

बीजिंग: ब्राजील के राष्ट्रीय स्वास्थ्य निरीक्षण ब्यूरो ने 17 जनवरी को चीन की साइनोवैक कंपनी द्वारा निर्मित कोरोना वैक्सीन ( Corona vaccine ) के आपात प्रयोग की अनुमति दी। उसी दिन ब्राजील में पहले खेप के लोगों को चीनी टीका लगाया गया।

साइनोवैक के अलावा, उसी दिन ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ( Oxford university ) और एस्ट्राजेनेका फार्मास्यूटिकल्स द्वारा संयुक्त रूप से निर्मित कोरोना वैक्सीन को भी आपात प्रयोग की अनुमति दी गयी। ब्राजील के राष्ट्रीय स्वास्थ्य निरीक्षण ब्यूरो ने कहा कि अब ब्राजील में महामारी की स्थिति गंभीर है।

वैज्ञानिक अनुसंधान से जाहिर है कि उक्त दोनों टीकों की गुणवत्ता आपात प्रयोग की मांग के अनुरूप है। ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री ( Brazilian Health Minister ) एडुआडरे पाउलो ने 17 जनवरी को घोषणा की कि देश की वायु सेना 18 जनवरी से विभिन्न स्टेटों में वैक्सीन का वितरण करेगी।

ब्राजील सरकार ने इस महीने के शुरू में साइनोवैक के 10 करोड़ टीके खरीदने का समझौता संपन्न किया। बताया जाता है कि ब्राजील में Covid-19 महामारी की स्थिति गंभीर है। 17 जनवरी को ब्राजील में 33,040 नए मामले और 551 मौत के मामले दर्ज हुए। अब तक कुल मिलाकर 84,88,099 पुष्ट मामले और 2,09,847 मौत के मामले पाये गये हैं, वहीं 74,11,654 लोग स्वस्थ हो चुके हैं।

यह भी पढ़े: यूपी: कोविड वैक्सीन लगवाने के बाद हॉस्पिटल के वार्ड बॉय की मौत

Related Articles