IPL
IPL

साल 2020 में चीन की जीडीपी 1000 खरब पहुंची, 2.3 प्रतिशत की हुई वृद्धि

बीजिंग: चीनी राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा 18 जनवरी को जारी आंकड़े बताते हैं कि वर्ष 2020 में चीन (China) में जीडीपी (GDP) 1000 खरब तक जा पहुंची, जो पिछले साल की तुलना में 2.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई। आंतरिक व बाहरी गंभीर और जटिल माहौल के मद्देनजर, खास तौर पर कोविड-19 के गंभीर झटकों के बावजूद चीनी (China) अर्थतंत्र का बड़ा विकास हुआ है।

चीनी राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के प्रभारी निंग चिचे ने उस दिन चीनी राज्य परिषद के प्रेस कार्यालय में आयोजित एक न्यूज ब्रीफिंग में कहा कि चीन की जीडीपी 1000 खरब चीनी युआन को पार कर गई है, जो इस बात का द्योतक है कि चीन की आर्थिक शक्ति, वैज्ञानिक व तकनीक शक्ति और समग्र राष्ट्रीय शक्ति एक नये स्तर पर पहुंच चुकी है। खुशहाल समाज का चौतरफा निर्माण समाजवादी आधुनिकीकरण देश के निर्माण की नयी प्रक्रिया को शुरू करने के लिए अति महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें : आईएसएल-7 : ईस्ट बंगाल ने 10 खिलाड़ियों के साथ चेन्नइयन को बराबरी पर रोका

निंग चिचे ने यह भी कहा कि पूंजी निवेश, उपभोग और निर्यात तीनों क्षेत्रों के आर्थिक विकास से जाहिर होता है कि चीनी अर्थतंत्र बेहद लचीला है। 2020 में कोविड-19 के प्रकोप के बावजूद जीडीपी में चीन की अंतिम उपभोग खपत का अनुपात 54.3 प्रतिशत तक जा पहुंचा, जो इधर के वर्षों में सबसे ऊंचे स्तर पर है।

ये भी पढ़ें : केंद्रीय संयुक्त सचिव लव अग्रवाल के भाई ने खुद को मारी गोली, जांच में जुटी पुलिस

उपभोग अभी भी चीन में स्थिर आर्थिक विकास के मजबूत आधार रहा। जीडीपी में आयात-निर्यात का अनुपात भी विभिन्न बड़े देशों में अपेक्षाकृत ऊंचा है, जो 30 प्रतिशत के ऊपर है। आयात-निर्यात की भूमिका अभी भी अति महत्वपूर्ण है।

Related Articles

Back to top button