चीन के गुआंगदोंग में शक्तिशाली तूफान की दस्तक, हजारों लोग प्रभावित

बीजिंग। अभी कुछ दिनों से भारत में तूफ़ान का कहर जारी ही है। मौसम विभाग की तरफ से अलर्ट भी जारी हुआ है। भारत के कुछ राज्यों में 8 से 10 जून तक लोगों को घर से बाहर न निकलने कि हिदायत भी दी गई है। अब इस तोफान ने पड़ोसी देश चीन में दस्तक दे दी है।

China

चीन के गुआंग्दोंग में तूफान ने हजारों लोग प्रभावित हुए हैं। बताया जा रहा है कि यहां पर तेज हवाएं और भारी बारिश हो रही है। यह इस साल का चौथा तूफान है।

मौसम विभाग का कहना है कि तूफान ने तड़के 6.25 बजे शिनलियाओ में दस्तक की। इस दौरान हवा की रफ्तार 70 किलोमीटर प्रतिघंटा रही। गुआंग्डोंग और हेनान प्रांतों में तेज हवाओं और तूफान को लेकर अलर्ट जारी किया गया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शहर के समुद्री ब्यूरो के हवाले से बताया कि शहर की सभी नावों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है।

इससे पहले इसी साल जनवरी महीने में भी चीन में भीषण तूफान आया था। इस बर्फीले तूफान में 13 लोगों से अधिक की मौत हो गई थी जबकि लाखों लोग प्रभावित हुए थे। एक रिपोर्ट के अनुसार इस तूफान से कृषि क्षेत्र को 12 करोड़ 20 लाख डॉलर का नुकसान हुआ था। चीन सरकार ने नौ शहरों ने हिमपात के कारण आपात स्थिति की घोषणा कर दी थी।

Related Articles