चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अमेरिकी विदेश मंत्री से मुलाकात की

बीजिंग। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बीजिग के ग्रेट हॉल ऑफ द पीपुल में अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से मुलाकात की। शी ने कहा कि चीन और अमेरिका आम हितों को साझा करते हैं और वैश्विक शांति और स्थिरता की सुरक्षा की जिम्मेदारी दोनों देशों के कंधों पर है और वैश्विक विकास और समृद्धि साझा करते हैं। शी ने गुरुवार को कहा कि एक साथ मिलकर चीन और अमेरिका दोनों देशों और विश्व के लाभ के लिए बड़े काम कर सकते हैं।

उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप और अपने बीच हुई बैठक के दौरान बनी सहमति को क्रियान्वित करने का आह्वान किया। उन्होंने संचार मजबूत करने, आपसी विश्वास को बढ़ाने, मतभेदों को सही ढंग से प्रबंधित करने और सहयोग बढ़ाने पर भी जोर दिया। शी ने कहा कि दोनों देशों को एक दूसरे की रणनीतिक मंशा को सही संदर्भ में लेना चाहिए और एक-दूसरे के हितों का सम्मान और ख्याल रखना चाहिए। चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि चीन, अमेरिका के साथ विकासप्रद सहयोगी संबंधों को बनाए रखने को लेकर प्रतिबद्ध है।

वहीं, माइक पोम्पियो ने शी को ट्रंप की शुभकामनाएं दीं, विशे, रूप से कोरियाई प्रायद्वीप मुद्दे पर चीन की मदद और सलाह के लिए सराहा। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बीजिग के ग्रेट हॉल ऑफ द पीपुल में अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से मुलाकात की। शी ने कहा कि चीन और अमेरिका आम हितों को साझा करते हैं और वैश्विक शांति और स्थिरता की सुरक्षा की जिम्मेदारी दोनों देशों के कंधों पर है और वैश्विक विकास और समृद्धि साझा करते हैं।
शी ने गुरुवार को कहा कि एक साथ मिलकर चीन और अमेरिका दोनों देशों और विश्व के लाभ के लिए बड़े काम कर सकते हैं। उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप और अपने बीच हुई बैठक के दौरान बनी सहमति को क्रियान्वित करने का आह्वान किया। उन्होंने संचार मजबूत करने, आपसी विश्वास को बढ़ाने, मतभेदों को सही ढंग से प्रबंधित करने और सहयोग बढ़ाने पर भी जोर दिया।

शी ने कहा कि दोनों देशों को एक दूसरे की रणनीतिक मंशा को सही संदर्भ में लेना चाहिए और एक-दूसरे के हितों का सम्मान और ख्याल रखना चाहिए। चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि चीन, अमेरिका के साथ विकासप्रद सहयोगी संबंधों को बनाए रखने को लेकर प्रतिबद्ध है। वहीं, माइक पोम्पियो ने शी को ट्रंप की शुभकामनाएं दीं, विशे, रूप से कोरियाई प्रायद्वीप मुद्दे पर चीन की मदद और सलाह के लिए सराहा।

Related Articles