Pangong Lake से पीछे हट रही चीनी सेना, भारतीय सेना ने जारी किया वीडियो

चीन की सेना पेंगोंग लेक के फिंगर 8 के पीछे अपनी पुरानी जगह पर लौटेगी और भारतीय सेना भी फिंगर 3 के पास अपनी धन सिंह पोस्ट पर लौट जाएगी।

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच कुछ महीनो से चल रहे विवाद के बीच एक अच्छी खबर आयी है। जी हाँ पैंगोंग लेक को छोड़ कर वापिस जा रहे है चीनी सैनिक, यह आप सेना द्वारा जारी की गई वीडियो में साफ़ देख सकते है। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ( PLA ) के जवान न केवल अपने टेंट उखाड़ कर पीछे जा रहे है बल्कि अपने टैंक ( Tank ) और वह सभी चीज़े हटा रहे है जिससे उन्होंने पैंगोंग पर कब्ज़ा जमाया था।

चीन और भारत में चल रही आपसी तनातनी के बीच भारत वासियो के लिए अच्छी खबर है क्योंकि पिछले साल से लगातार यह खबर आ रही है, कि पैंगोंग झील के फिंगर 8 से आगे बढ़कर चीनी सेना ने जो अस्थाई निर्माण कर लिया था, उसे भी वे गिरा रहे हैं। यह एक अच्छा सन्देश और अच्छी खबर है दोनों देशो के लिए बीते सप्ताह भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में कहा था की पैंगोंग लेक से अपने जवान पीछे हटाने को लेकर दोनों देशो में समझौता हुआ है जो अब साफ़ दिखाई पड़ रहा है।

आपसी समझौते के मुताबिक चीन की सेना पेंगोंग लेक के फिंगर 8 के पीछे अपनी पुरानी जगह पर लौटेगी और भारतीय सेना भी फिंगर 3 के पास अपनी धन सिंह पोस्ट पर लौट जाएगी। यह डिसएंगेजनेंट ( Disengagement ) की प्रक्रिया पूरी होने के बाद दोनो सेनाओं के बीच गोगरा, हॉट स्प्रिंग, गलवान और देपसांग को लेकर बात होगी अब देखना यह होगा कि क्या पैंगोंग की तरह इन जगहों पर भी समझौता हो पायेगा या नहीं।

यह भी पढ़े: तापसी ने आगामी फिल्म ‘लूप लपेटा’ से जुड़ा फोटो सोशल मिडिया पर शेयर किया

Related Articles

Back to top button