चीनी सभ्यता 5800 साल पुरानी : पुरातत्त्वविद

0

बीजिंग। विश्व में चीनी सभ्यता को प्राचीन काल से समकालीन समय तक की सबसे पुरानी सभ्यता माना गया है। इस सभ्यता का उद्भव 5,800 साल पहले हुआ था और इसे परिपक्व हुए 3,800 साल बीत चुके हैं। चीनी विद्वानों ने सरकारी निधि से 15 सालों तक काम करने के बाद सोमवार को इसकी घोषणा की।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, निष्कर्षो को राज्य परिषद की तरफ से एक संवाददाता सम्मेलन में घोषित किया गया, जिसमें सांस्कृतिक विरासत के लिए राज्य प्रशासन के उपनिदेशक गुआन कियांग ने येलो, यांग्तजे और पश्चिमी लियाओ नदी के आसपास के इलाकों में उभरे सभ्यता के पहले संकेतों को विस्तार से बताया।

विशेषज्ञों ने कहा, “चीन के अन्य हिस्सों में भी 5,300 साल पहले उन्नत संस्कृति का विकास हुआ और करीब 3,800 साल पहले मध्य मैदानों में एक अधिक परिपक्व सभ्यता उभरी और उसने सांस्कृतिक रूप से आस-पास के क्षेत्रों को प्रभावित करना शुरू कर दिया।”

यह निष्कर्ष एक कार्यक्रम के परिणाम हैं। यह कार्यक्रम 2001 में शुरू होकर 2016 में समाप्त हुआ। इसे विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया था। शोध के नेतृत्व चीनी सामाजाकि विज्ञान अकादमी के पुरातत्व संस्थान के विशेषज्ञों और पेकिंग विश्वविद्यालय के दिग्गज पुरातžवविदों ने किया था।

loading...
शेयर करें