चीनी मीडिया: राष्ट्रपति आयात शुल्क लगाकर स्ट्रीट फाइटर जैसा कर रहे व्यवहार

0

चीन। चीन के सरकारी अखबार ने सोमवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आयात शुल्क लगाकर सड़क छाप (स्ट्रीट फाइटर) जैसा व्यवहार कर रहे हैं। चीन को उनकी ‘जबरन वसूली’ के सामने झुकना नहीं चाहिए। वाशिंगटन और बीजिंग द्वारा पिछले सप्ताह एक दूसरे पर फिर नया शुल्क लगाने की चेतावनी दिए जाने के बाद डोनाल्ड ट्रंप पर यह धावा बोला गया है। अमेरिका ने चीनी उत्पादों पर शुल्क लगाकर छह जुलाई से व्यापार जंग का आगाज किया था।

कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना के मुखपत्र ‘पीपुल्स डेली’ ने अपने संपादकीय में कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति ‘जबरन वसूली और धमकी के अपने सड़क छाप कपटपूर्ण ड्रामे के खुद में सितारे हैं।’ संपादकीय में कहा गया कि कूटनीति महज व्यापारिक खेल बन कर रह गई है जिसमें हर बात को ‘अमेरिका फर्स्ट’ का पिछलग्गु बनाया जा रहा है और चीन इस भयादोहन के सामने नहीं झुकेगा। वह अपने राष्ट्रीय हितों और राष्ट्रीय मर्यादा की रक्षा करेगा।

संपादकीय ट्रंप के खिलाफ चीन के बयानों में नाराजगी के बढ़ने की तरफ संकेत दे रहा है। हालांकि, इस मामले में चीन की सरकार ने शुरुआत में अपने लहजे में काफी संयम बरता था।

चीनी मीडिया ने ट्रंप पर उनके सत्ता में आने के बाद से ही एकतरफा रास्ता अपनाने का आरोप लगाया और कहा कि उनका यह व्यवहार ट्रांस पैसिफिक पाटर्नशिप, जलवायु पर पेरिस समझौता, संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद और ईरान के साथ परमाणु समझौता समेत अंतर्राष्ट्रीय संधियों व संस्थाओं से अमेरिका के अलग होने की घटनाओं में देखा जा सकता है।

loading...
शेयर करें