चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग को Joe Biden ने पहली बातचीत में इन मुद्दों पर घेरा

नई दिल्ली: अमेरिकी के राष्ट्रपति पद का पदभार संभालते ही जो बाइडेन (Joe Biden) ने सख्त तेवर अपना लिए है. इसका जीता जागता उदाहरण है बुधवार को पहली बार चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से फोन पर हुई बातचीत. जानकारी के मुताबिक बतौर राष्ट्रपति पहली बार चीन के राष्ट्रपति से बात करते हुए जो बाइडेन ने व्यापार, मानवाधिकार और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर जिनपिंग को काफी खरी-खरी सुनाई.

Joe Biden ने ट्वीट कर दी जानकारी 

बाइडेन (Joe Biden) ने ट्वीट करते हुए लिखा, “मैंने आज राष्ट्रपति शी जिनपिंग से बातचीत की और उन्हें चीनी नववर्ष की शुभकामनाएं दीं. मैंने चीन की आर्थिक नीतियों, मानवाधिकार उल्लंघन और ताइवान में उसकी दादागिरी को लेकर चिंता भी जाहिर की. मैंने उन्हें (शी जिनपिंग) बता दिया है कि मैं चीन के साथ तभी काम करूंगा जब इससे अमेरिकी लोगों को फायदा होगा.”

यह भी पढ़ें: आचार्य स्वामी विवेकानन्द: करने जा रहे शुभ कार्य, तो राशिफल पर दें ध्यान

दोनों देश मिलकर करें काम: जिनपिंग

उधर चीन के सरकारी मीडिया ने राष्ट्रपति जिनपिंग का पक्ष रखते हुए बताया कि ‘राष्ट्रपति ने साफ़ कहा है कि एक-दूसरे का सहयोग ही चीन और अमेरिका के लिए सही रहेगा. शी जिनपिंग ने कहा, चीन और अमेरिका के बीच कई मुद्दों पर मतभेद हैं लेकिन दोनों देशों को एक-दूसरे का सम्मान करते हुए कोरोना महामारी, वैश्विक आर्थिक संकट और क्षेत्रीय स्थिरता जैसे मुद्दों पर एक साथ मिलकर काम करना चाहिए.

ट्रम्प की रणनीति से अलग बाइडेन की रणनीति

जहां अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की रणनीति चीन से अकेले लोहा लेने की थी, वहीँ मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) की रणनीति इसके विपरीत है. बाइडेन का मानना है कि अमेरिका अपने सहयोगियों पर ध्यान देकर चीन के खिलाफ प्रतिस्पर्धा में बढ़त हासिल कर सकता है.

यह भी पढ़ें: IPL 2021 की नीलामी में इतने खिलाडियों पर लगेगी बोली, कड़ी मशक्कत के बाद भी श्रीसंत का नहीं हुआ चयन

Related Articles

Back to top button