IPL
IPL

अंतरिक्ष में अनियंत्रित होकर टूटा Chinese Rocket, इन देशों पर कहर बनकर बरस सकता है मलबा

बीजिंग. पहले कोरोना से फिर चीन की इस खबर से दुनिया गहन चिंता में है. दुनिया भर में कोरोना अपना कहर बरपा रहा है इसका मुख्य जिम्मेदार चीन है. लेकिन अब एक और खबर ने लोगों को चिंता में डाल दियाा है. चीन का न्यूली लॉचड Rocket दुनिया में कहर बरपा सकता है. खबर है अप्रेल के आखिरी में चीन द्वारा लांच किया गया राकेट अंतरिक्ष में अनियंत्रित हो गया है जो दुनिया भर में तबाही मचा सकता है. चीन ने 29 अप्रैल को स्पेस में Long March Rocket लॉन्च किया था.

इस मामले में जानकारों का कहना है चीन का नियंत्रण Rocket से हट गया है. जिसके बाद ये टूट गया है इससे अब इसका मलबा दुनिया के कई देशों में कहर बनकर बरसा सकता है.

एक्सपर्ट्स रख रहे हैं नजर

स्पेस गतिविधि पर नजर रखने वाले एक्सपर्ट जॉनाथन मैकडावल ने एक विदेशी समाचार चैनल को बताया कि चीन का Rocket अंतरिक्ष में अन्यंत्रित होकर टूट गया है. यान का मलवा अंतरिक्ष में फैल गया है और तेज गति से धरती की ओर आ रहा है. Jonathan ने मलबे की हालत देख कहा कि ये कई देशों में तबाही बनकर बरस सकता है. जिन देशों को ये मलबा निशाने पर लेगा उसमें न्यूयॉर्क, मेड्रिड, बीजिंग, चिली और न्यूजीलैंड का कुछ हिस्सा है.

कहीं भी हो सकता है विस्फोट

जानकारों ने बताया कि चीन का ये Rocket 100 फुट लंबा है. रॉकेट 4mile/Sec की गति से नीचे गिर रहा है. इसके टुकड़े धरती के किसी भी हिस्से पर गिर सकते हैं. हो सकता है कि ये भारी जनसंख्या वाली जगह पर गिरे. या ऐसा भी हो सकता है कि ये किसी खाली जगह पर गिरे. जानकार लगातार इसपर नजर बनाए हुए हैं. चीन ने Long March 5B को 29 अप्रैल को लॉन्च किया था. इसके जरिये चीन अंतरिक्ष में नया स्पेस स्टेशन बनाना चाहता था.

क्या थी चीन की योजना?

चीन Space में वो Tiangong नाम से स्पेस स्टेशन बनाने की योजना में है, जो 2022 तक पूरा होना है. इस स्पेस स्टेशन के बनने के बाद ये Earth के चारों ओर घूमता और इसकी सारी जानकारी इस स्पेस स्टेशन को देता. लेकिन अब खबर है कि ये रॉकेट अपना कंट्रोल खो चुका है और इसके मलबे कई देशों पर गिरकर तबाही मचा सकते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, चीन को भी इसकी जानकारी है लेकिन अभी तक उसने इसे लेकर कोई चेतावनी जारी नहीं की है.

ये भी पढ़ें : Bill Gates और मेलिंडा को नहीं रहना साथ, 27 साल साथ गुजारने के बाद लिया तलाक

Related Articles

Back to top button